आईफोन 7 बेचने के लिए एप्पल ने चली नई चाल, भारत में नहीं मिलेंगे ये मॉडल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस लॉन्च करने के बाद एप्पल ने एक नई चाल चली है। कंपनी ने भारत में अपने पुराने मॉडल्स की बिक्री रोक दी है। कंपनी के इस फैसले से आईफोन खरीदने की चाह रखने वाले लोगों को बड़ा झटका लगा है। कंपनी ने ये मॉडल अपनी वेबसाइट से हटा लिए हैं।

iphone 7

दरअसल, आईफोन का नया मॉडल आने पर पुराने मॉडलों के दाम घट जाते हैं। यही मौका होता है जब नए यूजर आईफोन खरीदते हैं। लेकिन कंपनी ने इस बार पहले ही यह भांप लिया और भारतीय मार्केट में अपने पुराने मॉडल न बेचने का फैसला लिया है। कंपनी ने अपनी भारतीय वेबसाइट से आईफोन 6, आईफोन 6 प्लस, और आईफोन 5एस, स्मार्टफोन हटा लिए हैं। इसे एक संकेत के तौर पर देखा जा रहा है।

iPhone 6s से कम कीमत पर मिलेगा iPhone 7, जानिए भारत में इसकी कीमत

iphone की सिर्फ तीन रेंज ही होंगी मौजूद

कंपनी के इस फैसले से यह भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब भारतीयों के लिए आईफोन के तीन नए रेंज खरीदना ही मजबूरी होगी। अगर कंपनी वाकई ऐसा फैसला लेती है तो भारत में सिर्फ आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 6एस और आईफोन 6एस प्लस के अलावा आईफोन एसई ही खरीदने का विकल्प होगा।

...तो ऐसे खरीद सकेंगे पुराने मॉडल्स

हालांकि आईफोन 7 आने पर आईफोन 5एस के भारतीय मार्केट से हटने की संभावनाएं पहले से जताई जा रही थीं, लेकिन आईफोन 6 हैंडसेट को मार्केट से हटाने का फैसला काफी चौंकाने वाला है। हालांकि ऐसी संभावना जताई जा रही है कि थर्ड पार्टी वेबसाइट के जरिए अब भी ये मॉडल खरीदे जा सकते हैं।

एप्पल iphone7 और iphone7 प्लस ने एंड्रॉयड से उधार लिए हैं ये पांच फीचर

एप्पल ने किए हैं कई बदलाव

एप्पल ने अपने पुराने मॉडल्स के स्टोरेज वर्जन को अपग्रेड किया है। आईफोन 6एस और 6एस प्लस अब 16 जीबी और 64 जीबी में उपलब्ध नहीं होंगे। ये अब 32 जीबी और 128 जीबी में उपलब्ध होंगे। वहीं, आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस 32 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज के साथ उपलब्ध होंगे। हालांकि आईफोन एसई अब भी 16जीबी और 64 जीबी स्टोरेज के साथ मिलेगा।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After iPhone 7 and iphone 7 plus launch Apple romoved iPhone 5s, 6 and 6 Plus from India website.
Please Wait while comments are loading...