अमेरिका का अफगानिस्तान की सेना को लेकर बड़ा बयान, बढ़ेगी पाकिस्तान की चिंता

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत ने अफगानिस्तान की सेना को मजबूत करने के लिए चार एमआई-25 हेलिकॉप्टर तोहफे में उन्हें दिए थे। पर अब अफगानिस्तान को अपनी सेना को मजबूत बनाने के लिए और ज्यादा हेलिकॉप्टर चाहिए।

अमेरिकी सेना के कमांडर जॉन निकोलसन ने कहा कि अफगानिस्तान सेना को और ज्यादा भारतीय सेना की मदद चाहिए। अफगानिस्तान ने भारत से और हेलिकॉप्टर भी मांगे हैं। जैसे ही अफगानिस्तान की सेना को यह हेलिकॉप्टर मिल जाते हैं। वैसे ही अफगानिस्तान की सेना अपनी लड़ाई को आतंकियों के खिलाफ और ज्यादा तेज कर सकती है।

MI 25

जॉन निकोलसन ने अफगानिस्तान में भारत और अमेरिका के सहयोग को लेकर पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रूस में बने एमआई-25 हेलिकॉप्टर को अगर अफगानिस्तान को मिल जाएंगे तो यह सुरक्षा के मद्देनजर अच्छा ही होगा।

रूसी जहाजों को नए जहाजों में तब्दील किया जा रहा

निकोलसन ने कहा कि हम अफगान एयर फोर्स को सुरक्षा के क्षेत्र में नए आयाम तक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं। अफगान सेना के पास मौजूद पुराने रूसी जहाजों को नए जहाजों में तब्दील किया जा रहा है। हमें और ज्यादा नए एयरक्रॉफ्ट की जरूरत है। अब हमारी कोशिश है कि अपनी अफगान सेना को मजबूत बनाने की कोशिशों को कैसे पूरा किया जा सके।

इंडियन आर्मी लद्दाख में तैनात करेगी रूस के टी-72 टैंक्‍स

रूस पर लगे प्रतिबंधों के कारण सीधे तौर पर उससे विमान नहीं खरीद सकते हैं। पर ऐसा कोई भी प्रतिबंध भारत पर लागू नहीं होता है। भारत रूस से ऐसे विमानों की खरीद कर सकता है और किसी दूसरे देश को हेलिकॉप्टर देने के लिए भी स्वतंत्र है।

अफगानिस्तान को सैन्य मदद देने पर उंगली भी उठाई

पाकिस्तान ने भारत के अफगानिस्तान को सैन्य मदद देने पर उंगली भी उठाई है। पाकिस्तान के सेना प्रमुख राहील शरीफ ने कहा कि इन दिनों अमेरिका भारत को ध्यान में रखकर निर्णय ले रहा है। इस पर निकोलसन ने कहा कि ​हम काउंटर टेरिरिज्म पर काम कर रहे हैं। इसके लिए हम पाकिस्तान और भारत दोनों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

27 वीं राजपूत बटालियन: वीरता और बुद्धिमत्ता का बेजोड़ उदाहरण

उन्होंने कहा कि हमनें अफगानिस्तान में लश्कर-ए-तोएबा की उपस्थिति को देखा है। हम एलईटी पर दबाव बना रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि ऐसे आतंकी समूहों का खात्मा कर दिया जाए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Afghanistan needs more Indian mi 25 helicopters for strong army to fight with terrorism.
Please Wait while comments are loading...