आखिर भारत में क्‍या कर रहे हैं 51 देशों के 70 फाइटर जेट्स

वर्ष 1996 में हुई थी बेंगलुरु से एरो इंडिया की शुरुआत और अब बन चुका है एशिया का सबसे बड़ा एरो शो। बेंगलुरु के येलहांका एयरबेस पर इस समय लगा है 51 देशों के 70 फाइटर जेट्स का कार्निवाल।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरु। मंगलवार से बेंगलुरु के येलहांका एयरबेस पर एशिया के सबसे बड़े एरो शो एरो-इंडिया 2017 का आगाज हो गया है। 14 फरवरी से शुरू होकर यह एरो शो 18 फरवरी को खत्‍म हो जाएगा। रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने इस शो का उद्घाटन किया।

आखिर-भारत-में-क्‍या-कर-रहे-हैं-51-देशों-के-70-फाइटर-जेट्स

1996 से हुई एरो इंडिया की शुरुआत

इस वर्ष एरो इंडिया का यह 11वां संस्‍करण है और वर्ष 1996 में पहले संस्‍करण के साथ इसकी शुरुआत हुई थी। अब एरो इंडिया 2017 एशिया का सबसे बड़ा और सबसे अहम एरो-शो बन गया है। इस बार के एरो-इंडिया की खास बात
यह है कि चीन की एयरफोर्स टीम भी यहां पर पहुंची है। चाइनीज एयरफोर्स के पांच ऑफिसर्स इस बार एरो-इंडिया में अपने देश का प्रतिनिधित्‍व करने के लिए आए हैं। एरो इंडिया-2017 में 51 देशों की एयरफोर्स अपने 70 फाइटर जेट्स के साथ बेंगलुरु में मौजूद हैं। इसके 549 कंपनियों ने भी यहां अपने स्‍टॉल लगाए हैं जिनमें से 279 विदेशी हैं। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी फ्रांस का फाइटर जेट राफेल यहां पर मौजूद है। पिछली बार जहां राफेल के इंडियन एयरफोर्स में शामिल होने को लेकर शंका थी तो इस बार के एरो शो में यह इंडियन एयरफोर्स का हिस्‍सा बनकर आया है। अमेरिका का एफ-16 भी शामिल है। यह वही जेट है जिसे भारत में तैयार करने के लिए लॉकहीड मार्टिन एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है।

एरो शो में पाक का जिक्र

शो का उद्घाटन करने के बाद रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने पाकिस्‍तान के बारे में भी बातें कीं। उन्‍होंने पाकिस्‍तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा का जिक्र किया। रक्षा मंत्री पार्रिकर ने कहा कि यह काफी अच्‍छी बात है जो बाजवा भारत के बारे में काफी कुछ जानते हैं और सीमा पर शांति कायम रखने के इच्‍छुक हैं। पार्रिकर ने यह बात उस समय कही जब उनसे एक पत्रकार ने सवाल किया कि जब से बाजवा पाक आर्मी के चीफ बने हैं तब से ही बॉर्डर पर शांति बनी हुई है। कहीं इस शांति की आड़ में पाक फिर से कोई बड़ी साजिश तो नहीं रच रहा है। एरो इंडिया के पहले दिन हिंदुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड (एचएएल) ने देश में बने फाइटर जेट तेजस और लाइट कॉम्‍बेट हेलीकॉप्‍टर ध्रुव और रुद्र का भी प्रदर्शन किया।

इंडियन एयरफोर्स को मिला एवैक्‍स

एरो शो के दौरान ही डीआरडीओ की ओर से निर्मित सर्विलांस एयरक्राफ्ट एवैक्स को रक्षा मंत्री पार्रिकर ने इंडियन एयरफोर्स के हवाले किया। एवैक्‍स अर्ली वॉर्निग एंड कंट्रोल सिस्टम है जो आसमान में 400 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन के लड़ाकू विमान, ड्रोन और मिसाइल का भी पता लगा सकता है। पता लगाने के बाद ही यह इंडियन एयरफोर्स को अलर्ट जारी करता है। एवैक्‍स के साथ ही भारत इस तरह का सर्विलांस एयरक्राफ्ट बनाने वाला चौथा देश बन गया है। अभी इस सिर्फ अमेरिका, स्वीडन और इजरायल के पास ही इस तरह के सर्विलांस एयरक्राफ्ट को तैयार करने की टेक्निक है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Aero India 2017 largest aero show of Aisa has been kicked off in Bengaluru from Tuesday.
Please Wait while comments are loading...