पंजाब के लिए AAP ने जारी किए 4 मेनिफेस्टो, जानें क्या है इसके मायने

आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 4 घोषणापत्र अलग-अलग जारी किए हैं।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

जालंधर। पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी जी-जान से जुटी है। दिल्ली के बाद अब आम आदमी पार्टी पंजाब फतह करना चाहती है। इसके लिए पार्टी ने दिल्ली के ही तर्ज पर यहां भी अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग घोषणापत्र जारी किया है। पंजाब में ऐसा करने वाली वो पहली पार्टी बन गई है। आम आदमी पार्टी ने पंजाब चुनाव में दलितों के लिए, किसानों के लिए, व्यापारी और बिजनेसमैन के लिए और युवाओं के लिए अलग-अलग मेनिफेस्टो जारी किया है।

दलितों के लिए आप का मेनिफेस्टो


आम आदमी पार्टी ने पंजाब चुनाव में दलितों से वादा किया है कि अगर उनकी सरकार बनी तो हर दलितो को उनका अपना पक्का होगा। उन्होंने दलितों से पक्का घर देने का वादा किया है। इतना ही नहीं उन्होंने पंजाब के दलितों से जो हाई स्कूल से ज्यादा पढ़े हैं उनके लिए स्कॉलर स्कीम का फायदा पहुंचाने के लिए स्पेशल सेल बनाने की बात कही है। इसके अलावा दलितों के लिए एसआइटी गठित करने का वादा किया गया है। सरकारी नौकरी में दलितों को आरक्षण, दलितों को व्यापार करने के लिए बिना किसी गारंटी के 2 लाख रुपये तक लोन, फसल नुकसान होने पर हर महीने 10,000 रुपये का मुआवजा और दलितों की बेटियों की शादी में 51000 रुपये का शगुन देने का वादा किया है।

किसानों के लिए आप का मेनिफेस्टो

पंजाब चुनाव में हर पार्टी ने किसानों से कर्ज में माफी देने का वादा किया है। हर पार्टी की तरह आप ने भी किसानों से कर्ज माफी का वादा किया है। आप ने पंजाब के किसानों से नादा किा है कि अगर उनकी सरकार बनती है तो 2017 के अंत तक यहां के किसान कर्ज मुक्त हो जाएंगे। वहीं सूखा पड़ने की हालत में किसानों को 20000 रुपये प्रति एकड़ मुआवजा देने की घोषणा की है। किसानों को 12 घंटे बिजली और मुफ्त मेडिकल सुविधा देने का वादा किया गया है। उन्होंने किसानों से वादा किया है कि अगर पंजाब में आप की सरकार बनती है तो अकाली दल के कृषि मंत्री टोटा सिंह और खाद्य मंत्री आदेश प्रताप सिंग को करप्शन के आरोप में जेल भेजेंगे।

व्यापारी और ट्रेडर्स के लिए आप का घोषणापत्र

पंजाब चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने व्यापारी और ट्रेडर्स के लिए अलग से घोषणापत्र तैयार किया है। पार्टी की दावा है कि उनकी घोषणापत्र में व्यापारियों की हर समस्या का हल है। आप ने पंजाब के व्यापारियों ने करप्शन फ्री व्यापारिक माहौल का वादा किया है। वैट, टैक्स को कम करने का वादा किया है। आप ने वादा किया है कि बिजली की दरे कम की जाएगी। नए इंडस्ट्रियल टाउनशिप बनाए जाएगे। रियल स्टेट पॉलिसी को ठीक किया जाएगा। आप ने पंजाब के छोटे व्यापारियों को एफडीआई से बचाने का वादा किया है।

युवाओं के लिए आप का वादा

पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी ने युवाओं के लिए 51सूत्रीय चुनावी घोषणा पत्र जारी किया है। उन्होंने पंजाब के चुनावओं के लिए 25 लाख नौकरियों का वादा किया है। शहर, गांव, कॉलेज क वाई-फाई फ्री करने का वादा किया गा है। नशे के खात्मे और युवाओं को पुनर्वास की बात कही गई है। अपने मेनिफेस्टो में आम आदमी पार्टी ने सरकारी नौकरी के लिए ऐप्लिकेशन फीस खत्म करने का वादा किया है। साथ ही साथ उच्च शिक्षा के लिए बिना गारंटी 10 लाख रुपये का लोन देने का वादा किया है। इतना ही नहीं आप ने वादा किया है कि अगर उनकी सरकार बनती है को सरकारी नौकरियों में इंटरव्यू खत्म कर दिए जाएंगे और मेरिट के आधार पर युवाओं को नौकरी दिया जाएगा। उन्होंने पंजाब ओलिंपिक मिशन के जरिये खेल को मूवमेंट बनाने का वादा किया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Aam Aadmi Party has seperate manifestos for farmers, Dalits, trade industry and youth of Punjab.
Please Wait while comments are loading...