GST लॉन्च के साथ हुए ये 10 बड़े बदलाव, क्या आपने पढ़े

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 30 जून आधी रात को एक देश...एक टैक्स...एक बाजार का सपना पूरा करते हुए जीएसटी का लागू कर दिया गया। संसद के सेंट्रल हॉल में इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ठीक 12 बजे बटन दबाकर जीएसटी का आगाज किया। इसी के साथ 1 जुलाई से नई टैक्स व्यवस्था देश में शुरू हुई। इसके साथ-साथ एक जुलाई से और भी कई अहम बदलाव हुए हैं। एक जुलाई से आधार की अहमियत भी बढ़ गई है और सरकार ने इसको लेकर कई जरूरी फैसले भी लिए हैं। पढ़िए और किन-किन अहम बातों के लिए जुलाई को याद रखा जाएगा...

पैन को आधार से लिंक करना

पैन को आधार से लिंक करना

सरकार ने पहले ही साफ कर दिया था कि आधार नंबर के साथ पैन को लिंक करना अनिवार्य होगा। सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया क्योंकि इससे फर्जी पैन नंबर से टैक्स पर लगाम लग सकेगी। अगर आपने आधार को अपने पैन से लिंक नहीं किया तो आयकर की धारा 139 एए के तहत पैन रद्द हो सकता है। ऐसे में अगर आपने अब तक पैन को आधार से नहीं जोड़ा है तो इसे जल्द से जल्द जोड़ें और किसी भी तरह की परेशान से बचें।

आयकर रिटर्न के लिए आधार जरूरी

आयकर रिटर्न के लिए आधार जरूरी

आधार को पैन से जोड़ना ही अनिवार्य नहीं है। एक जुलाई से आयकर रिटर्न दाखिल करते समय आधार नंबर का जिक्र करना बेहद जरूरी है। बिना आधार नंबर के आप आयकर रिटर्न नहीं भर सकेंगे।

बिना आधार के नहीं बन सकेगा पैन कार्ड

बिना आधार के नहीं बन सकेगा पैन कार्ड

अब तक पैन बनवाने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं था लेकिन अगर अब तक आपने पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो अब इसे बनवाने के लिए आधार की जरूरत होगी। पैन के लिए अगर आप आवेदन करते हैं तो उस समय आधार नंबर का जिक्र करना जरूरी होगा।

पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार जरूरी

पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार जरूरी

अगर आप पासपोर्ट बनवाने की सोच रहे हैं तो यहां भी आधार नंबर बेहद अहम हो गया है। बिना आधार नंबर के आप पासपोर्ट का आवेदन नहीं कर सकेंगे। ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो पहले आधार बनवाएं उसके बाद पासपोर्ट के लिए एप्लाई करें।

आधार को पीएफ खाते से लिंक करना अनिवार्य

आधार को पीएफ खाते से लिंक करना अनिवार्य

अगर आपका पीएफ खाता है और आधार से लिंक नहीं करवाया है तो परेशानी बढ़ सकती है। पीएफ खाता और आधार लिंग कराना अनिवार्य हो गया है। पेंशनरों को भी आधार लिंक कराना होगा। इससे पीएफ सेटलमेंट 20 दिन की जगह 10 दिन में ही हो जाएगा।

छात्रवृत्ति के लिए आधार जरूरी

छात्रवृत्ति के लिए आधार जरूरी

अब छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए भी आधार जरूरी होगा। अगर आप स्कूल या कॉलेज के छात्र हैं और स्कॉलरशिप के लिए एप्लाई किया है तो बिना आधार के स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी। यानी पहले आपको आधार नंबर देना होगा तभी स्कॉलरशिप मिल पाएगी। ऐसे में आधार नहीं है तो पहले आप इसको बनवाएं।

नहीं मिल सकेगा पीडीएस का फायदा

नहीं मिल सकेगा पीडीएस का फायदा

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सब्सिडी का फायदा लेने वालों को भी मुश्किलें आ सकती हैं, अगर उनके पास आधार कार्ड नहीं है। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सब्सिडी के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है। बगैर आधार के ये सुविधा नहीं मिल सकेगी।

रेलवे के नियम भी बदलेंगे

रेलवे के नियम भी बदलेंगे

एक जुलाई से रेलवे के भी नियमों में बदलाव हुआ है। अब तत्काल टिकटों की वापसी पर 50 फीसदी की राशि वापस मिला करेगी। इसके साथ-साथ वेटिंग लिस्ट की टेंशन भी खत्म हो गई है। सुविधा ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलेगा। सुविधा ट्रेनों के टिकट कैंसिल कराने पर आधार पैसा वापस मिलेगा। राजधानी-शताब्दी ट्रेनों में केवल मोबाइल टिकट वैध होगा।

रेलवे टिकट में छूट के लिए आधार हुआ जरूरी

रेलवे टिकट में छूट के लिए आधार हुआ जरूरी

रेलवे अहम फैसला लेते हुए आधार नंबर को यहां भी जरूरी कर दिया है। अब किसी भी रेलवे टिकट पर छूट के लिए आधार नंबर देना जरूरी होगा। ये फैसला सहूलियत का नाजायज फायदा उठाने से रोकने के लिए रेलवे की ओर से लिया गया है।

एक जुलाई से बदल गए ये नियम भी

एक जुलाई से बदल गए ये नियम भी

विदेश यात्रा के दौरान विमान से यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को डिपार्चर फॉर्म नहीं भरना होगा। यात्रियों के बारे में जानकारी दूसरे तरीकों से हासिल किया जाएगा। आस्ट्रेलिया जाने वाले यात्री अब वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। चार्टर्ड अकाउंटेंसी के छात्रों के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक नया कोर्स लागू होगा। इसमें जीएसटी समेत सभी टैक्स बदलाव शामिल होंगे।

इसे भी पढ़ें:- जीएसटी लागू, अब महंगी हो जाएंगी ये चीजें, देखिए पूरी लिस्ट

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
aadhar card becomes must to avail these prominent facilities.
Please Wait while comments are loading...