Aadhaar को PAN से लिंक ना करना पड़े, लोगों ने खोजे ये तरीके

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अनेक योजनाओं से आधार को जोड़ दिया है। सरकार आधार को जरूरी दस्तावेज बनाना चाहती है तो वहीं कुछ लोग इसे निजता का हनन बता रहे हैं। सरकार ने इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया, लेकिन कुछ लोगों ने बिना आधार को पैन से लिंक किए ही आयकर रिटर्न भरने का दूसरा तरीका निकाल लिया।

 Aadhaar rebels find ways to avoid PAN linkage

केंद्र सरकार ने जहां आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना जरूरी कर दिया लेकिन इसे निजता के अधिकार का हनन बताकर लोगों ने इससे बचने का रास्ता निकाल लिया हैं। कुछ लोगों ने जहां 30 जून से पहले आयकर रिटर्न भर लिए तो कुछ लोगों ने इसे मैन्युअली भरकर अपना विरोध दर्ज करवाया है। टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक काफी लोगों ने ऑफलाइन आईटीआर भरकर आधार की अनिवार्यता का विरोध किया है। आपको बता दें कि ऑफलाइन आईटीआर भरने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं थी, लेकिन ऑनलाइन आईटीआर के लिए आयकर विभाग ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने तय समयसीमा में आधार-पैन को लिंक नहीं कराया है। ऐसे लोग भी मैन्युअली आयकर रिर्टन भर रहे हैं। यहां आपको बता दें कि ये सुविधा सिर्फ 5 लाख तक की रिटर्न फाइल करने वालों के पास ही है। आयकर विभाग के नए नियम के मुताबिक 5 लाख से अधिक आय वालों को अपना आयकर रिटर्न ऑनलाइन ही भरना होगा और अपना आधार नबंर पैंन से लिंक करवाना होगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक कई लोगों के ऑफलाइन आईटीआर को रिजेक्ट कर दिया गया है। हालांकि अधिकारी इसे तकनीकी खामी बता रहे हैं। आयकर विभाग लके अधिकारियों के मुताबिक देश की सर्वोच्य अदालत ने आयकर रिटर्न के लिए आधार की अनिवार्यता की छूट उन लोगों को दी थी, जिनके पास आधार नहीं था। लेकिन बाकी लोगों के लिए आरटीआई भरने के लिए आधार जरूरी है। गौरतलब है कि केंद् सरकार ने आयकर नियम 139AA के तहत आईटी-रिटर्न के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। इसे 1 जुलाई से अनिवार्य कर दिया गया है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In a quiet display of dissent, numerous taxpayers across the country have opted to file their tax returns manually , via snail-mail, rather than get an Aadhaar card. Many others filed their returns online early, prior to June 30, when the Aadhaar linkage was not mandatory.
Please Wait while comments are loading...