अब बिना आधार कार्ड के छात्र नहीं दे पाएंगे परीक्षा, बदले नियम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

चंडीगढ़। अगर आप साल 2017 में बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं तो आपको फौरन अपना आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए। क्योंकि बिना आधार कार्ड के आप परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे। जी हां हरियाणा सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए बोर्ड परीक्षा में आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। हरियाणा सरकार ने कहा है कि बना आधार कार्ड के कोई भी छात्र 10वीं या 12वीं की बोर्ड नहीं दे पाएगा। अगर गुम हो जाए आधार कार्ड तो फिकर नहीं, ऐसे सुरक्षित रखें डेटा

exam

बोर्ड परीक्षा के लिए आधार अनिवार्य

हरियाणा बोर्ड ने निर्देश दिए हैं कि एग्जाम में बैठने के लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। इतना ही नहीं जेईई मेन्स के फॉर्म भरने के लिए भी इसे जरूरी कर दिया गया है। सरकार ने कहा है कि इस बार ऑनलाइन आवेदन में आधार नंबर देना जरूरी होगा। हलांकि जम्‍मू-कश्‍मीर, असम और मेघालय के आवेदकों को छूट दी गई है। घर बैठे ठीक करें पैन कार्ड पर छपी गलत जानकारी, जानें पूरी प्रक्रिया

CBSE बनवाएगा छात्रों का आधार कार्ड

परीक्षा के लिए आधार के अनिवार्य होने के बाद सीबीएसई ने नई कवायद शुरू की है। सीबीएसई ने कहा है कि छात्रों को परेशान होने की जरुरत नहीं है। वो छात्रों के लिए आधार कार्ड बनवाने का पूरा इंतजाम करेंगे। इसके लिए देशभर में 104 सुविधा केंद्र बनाए गए हैं। इन सुविधा केंद्रों पर जाकर छात्र अपने आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जिसके बाद 3 से 5 हफ्तों में उनका आधार कार्ड बनकर आ जाएगा। क्या करें अगर पैन कार्ड, आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी हो जाए गुम ?

बिना आधार के सब्सिडी नहीं

वहीं आदार कोर्ड को लेकर दूसरा बड़ा फैसला किया गया कि बिना इसके उपभोक्ता को गैस सब्सिडी नहीं दी जाएगी। ऑयल कंपनियों ने निर्देश जारी किए हैं कि सब्सिडी उन्हें ही दी जाए जिनके आधार कार्ड गैस कनेक्शनों से लिंक हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After Gujarat Board, Haryana Board of School Education has made it compulsory for students of Class 10 and 12 to have Aadhaar card number while applying for the 2017 examination.
Please Wait while comments are loading...