जब पुंछ में मस्जिद से हुई पाकिस्‍तान से फायरिंग बंद करने की अपील!

एक 16 वर्ष के बच्‍चे की पहले तो पाकिस्‍तान की फायरिंग में गई जान और फिर उसके अंतिम संस्‍कार में भी जारी थी लगातार फायरिंग। मस्जिद को पाकिस्‍तान से करनी पड़ा फायरिंग बंद करने का अनुरोध।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पुंछ। पाकिस्‍तान की ओर से जम्‍मू कश्‍मीर से सटे बॉर्डर और लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) के इलाकों में लगातार फायरिंग जारी है। पाक की ओर से युद्धविराम उल्‍लंघन और फायरिंग में ही पुंछ एक 16 वर्ष के तनवीर की मौत हो गई थी। 30 दिसंबर को जब तनवीर का अंतिम संस्‍कार हो रहा था तो उस समय भी पाक की ओर से फायरिंग बदस्‍तूर जारी थी।

pakistan-ceasefire-poonch-पाकिस्‍तान-युद्धविराम-फायरिंग-मौत-मस्जिद

'प्‍लीज, फायरिंग बंद कर दें'

पाक की ओर से युद्धविराम उल्‍लंघन में कई मासूम नागरिकों और सुरक्षाबलों के जवानों ने अपनी जिंदगी गंवा दी है। तनवीर भी पाक की फायरिंग में घायल होने वाला 16 वर्ष का एक लड़का था। पुंछ के नजदीक एलओसी पर बसे नूरकोट गांव के रहने वाले तनवीर का यहीं पर तनवीर का अंतिम संस्‍कार किया जा रहा था। लेकिन पाकिस्‍तान की ओर से होने वाली फायरिंग ने इस अंतिम संस्‍कार में भी मुश्किलें पैदा कर दी। हार कर एक स्‍थानीय मस्जिद को बीच में आना पड़ा और पाकिस्‍तान से अपील करनी पड़ी कि वह फायरिंग को रोक दे। जम्‍मू कश्‍मीर में यहां से विधायक जहांगीर मीर ने जानकारी दी कि मस्जिद को लाउडस्‍पीकर के जरिए यह अपील करनी पड़ गई। मस्जिद ने पाक से अपील में कहा, 'आपने फायरिंग में एक व्‍यक्ति की जान ले ली है। फा‍यरिंग बंद कर दें। हम उसका अंतिम संस्‍कार करना चाहते हैं।'

डर के साए में जी रहे लोग

पाक की ओर से ताजा फायरिंग ने एलओसी के आसपास बसे गांवों में रहने वाले लोगों के अंदर एक डर पैदा कर दिया है। स्‍थानीय लोगों ने अब अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित ठिकानों की ओर जान शुरू कर दिया है। पाकिस्‍तान की ओर से करीब तीन हफ्तों बाद फिर से युद्धविराम का उल्‍लंघन किया गया है। माछिल सेक्‍टर में तीन जवानों के शहीद होने के बाद से इंडियन आर्मी की ओर से एलओसी पर पाक सेना के खिलाफ आक्रामक रवैया अख्तियार किया गया था। इसकी वजह से पाकिस्‍तान की ओर से होने वाली फायरिंग पर कुछ दिनों तक लगाम लग सकी थी। बॉर्डर के पास एक गांव में रहने वाने सुनील कुमार ने बताया कि लोगों के बीच काफी डर है। दो से तीन बम एक जगह पर गिरते हैं और फिर पूरे इलाके में लोग घायल हो जाते हैं। लोग इन दिनों डर के साथ जीने को मजबूर हैं।' पिछले दो हफ्तों में पाक की ओर से दो बार युद्धविराम का उल्‍लंघन किया गया। रविवार को पुलिस की दी हुई जानकारी के मुताबिक पाक ने तीन जगहों पर भारतीय पोस्‍ट्स पर फायरिंग की। सुबह 9:30 बजे शुरू हुई फायरिंग का जवाब इंडियन आर्मी ने माकूल तरीके से दिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
On Friday 30th December in Poonch there was a funeral of a teenage boy was going on amid heavy firing by Pakistan.
Please Wait while comments are loading...