भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल: सोनिया ने संघ और मोदी सरकार पर किया करारा हमला

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत छोड़ों आंदोलन के 75 वर्षगांठ के अवसर पर लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश में रायबरेली से सांसद सोनिया गांधी ने लोकसभा को संबोधित किया। इस दौरान सोनिया ने कहा कि गांधी जी ने कहा था कि कांग्रेसी करें या मरें। नेहरू ने अपना सबसे लंबा समय जेल में बिताया। राष्ट्रीय स्वयं सेवक पर बिना नाम लिए हमला करते हुए सोनिया ने कहा कि ऐसे संगठन भी थे जो आंदोलन के खिलाफ थे। ऐसे संगठनों का आजादी में कोई योगदान नहीं था। उन्होंने कहा कि आज विभाजन की राजनीति के बादल छाए हुए हैं।  

भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल: सोनिया ने संघ और मोदी सरकार पर किया करारा हमला
Sonia Gandhi ने इशारों में Parliament में किया Modi Government पर हमला । वनइंडिया हिंदी

सोनिया ने कहा कि प्रदर्शनकारियों पर कई अत्याचार किए गए, लेकिन किसी ने भी अपने कदम पीछे नहीं खींचे। उन्होंने कहा कि नफरत और बदले की राजनीति के बादल छा गए हैं। पब्लिक स्पेस में बहस की गुंजाइश कम हो रही है। सोनिया ने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि कुछ संगठनों ने भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया, इस तरह के संगठनों को स्वतंत्रता संग्राम में कोई भूमिका नहीं है।

सोनिया ने कहा कि ऐसा लगता है कि उदारवादी मूल्य खतरे में पड़ रहे हैं, कई बार कानून के राज पर भई गैरकानूनी शक्तियां हावी दिखाई देती हैं। उन्होंने कहा कि क्या जनतंत्र को नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं हो रही है? भारत छोड़ो आंदोलन की सालगिरह याद दिलाता है कि इस विचार को संकीर्ण मानसिकता और संप्रदायवाद का कैदी बनने नहीं दे सकते हैं।

पीएम ने कहा...

इससे पहले पीएम ने लोकसभा में कहा कि महापुरुषों के बलिदान को आने वाली पीढ़ी तक पहुँचाना हमारा कर्त्तव्य है। गांधी जी के नेतृत्व में देश में एक साथ आजादी का बिगुल बजा। पीएम ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में 9 अगस्त 1942 का विशेष महत्व है।

पीएम ने कहा कि लोगों ने ' करो या मरो' के महात्मा गांधी के आह्वान का पालन किया। हमारी आजादी न केवल हमारे देश के लिए थी बल्कि यह दुनिया के अन्य भागों में उपनिवेशवाद का अंत लाने वाली साबित हुई। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खतरे ने हमारे विकास यात्रा पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। गरीबी, शिक्षा और कुपोषण, ये हमारे राष्ट्र के चेहरे की बड़ी चुनौतियां हैं। हमें इस संबंध में सकारात्मक बदलाव लाने की आवश्यकता है। पीएम ने कहा कि राजनीति से ऊपर राष्ट्रनीति है। दल से बड़ा देश होता है। हम मिलकर काम करेंगे तो सफलता मिलेगी।

ये भी पढ़ें: भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल: पीएम मोदी बोले- भ्रष्टाचार ने सिस्टम खोखला कर दिया

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
75 years of Quit India Movement : sonia gandhi attacks on modi govt and rss in lok sabha
Please Wait while comments are loading...