ममता बनर्जी विमान विवाद में 6 पायलट को किया गया सस्पेंड

Subscribe to Oneindia Hindi

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की फ्लाइट की लैंडिंग में हुई देरी का मुद्दा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सिविल एविएशन के डीजी ने मंगलवार को छह पायलट को सस्पेंड कर दिया है।

mamta

दिग्गज कांग्रेस नेता शशि थरूर के घर से चोरी हुआ PM मोदी का दिया खास तोहफा

इंडियो, स्पाइस जेट, एयर इंडिया के पायलट सस्पेंड
जिन पायलट को सस्पेंड किया गया है उनमें दो इंडियो एयरलाइन, दो स्पाइस जेट और एक एयर इंडिया का है। इन लोगों को पर आरोप है कि इन्होंने प्लेन में कम ईधन होने के बावजूद फ्लाइट को उड़ाया।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पटना से कोलकाता जाने वाली इंडियो की फ्लाइट से यात्रा कर रही थी उस वक्त एयर इंडिया और स्पाइस जेट का विमान उनकी फ्लाइट से आगे लैंडिंग के लिए था।

टीएमसी ने संसद में उठाया था मुद्दा

टीएमसी ने इस मुद्दे पर संसद में उठाते हुए कहा था कि प्लेन में ईधन की कमी थी इसके बावजूद आपात लैंडिंग की इजाजत नहीं दी गई, जिसके बाद काफी विवाद हुआ था और केंद्र सरकार को इस मामले में जवाब देना पड़ा था।

विमान के पास होता है 30 मिनट का आपात ईधन
सरकार के फैसले की इंडियो ने पुष्टि की है। सरकार के इस फैसले के बाद एयरलाइंस काफी नाराज हैं। उनका कहना है कि पायलट ने यह कहा था कि विमान में ईधन की कमी है और वह आसमान में मंडरा रहा है लिहाजा पास के किसी एयरपोर्ट पर 30 मिनट के भीतर लैंडिंग की इजाजत दी जाए।

जब भी कोई विमान उड़ान भरता है तो उड़ाने के लिए पर्याप्त ईधन लेकर ही उड़ता है, विमान 30 मिनट का अतिरिक्त ईधन लेकर चलता है और इस सीमा पर पहुंचने के बाद ही किसी वैकल्पिक एयरपोर्ट पर लैंडिंग की इजाजत मांगी जाती है।

पायलट और एटीसी के बीच हुआ था मतभेद
सूत्रों की मानें तो एक विमान कंपनी ने कहा कि उनके विमान पर्याप्त ईधन था, विमान को दूसरे वैकल्पिक एयरपोर्ट पर लैंड कराया जा सकता था। इंडिगो के पायलट और कोलकाता एटीसी के बीच बात को समझने में कुछ गलती हुई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
6 pilots have been suspended in Mamta Banerjee flight case. TMC had lodged the protest that CM's flight was not allowed to land in emergency.
Please Wait while comments are loading...