भारत से बीस गुना तेजी की तैयारी में पड़ोसी चीन, 5G का ट्रायल शुरू

Subscribe to Oneindia Hindi

बीजिंग। टेलीकॉम सेक्टर में चीन भारत को बहुत पीछे छोड़ने की तैयारी में है। भारत जहां अभी 4G और 3G नेटवर्क की सेवाएं ठीक से लोगों तक नहीं पहुंचा पा रहा है वहीं चीन ने 5G नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर दिया है। 5G नेटवर्क की स्पीड 4G से 20 गुना ज्यादा है।

READ ALSO: जानिए क्या है 5G इंटरनेट, कैसे बदलेगी इससे आपकी दुनिया

5g trial

100 शहरों में चीन कर रहा 5G का ट्रायल

यूजर्स के मामले में चीन दुनिया का सबसे बड़ा टेलीकॉम मार्केट है। चीन ने अपने 100 शहरों में 5G नेटवर्क का ट्रायल शुरू कर दिया है।

दुनिया में सबसे आगे निकलना चाहता है चीन

चीन ने सेल्यूलर फोन सेवाओं के मामले में दुनिया में सबसे आगे निकलने के लिए यह ट्रायल शुरू किया है। इस मामले में वह भारत को बहुत पीछे छोड़ चुका है। भारत अभी 3G नेटवर्क को ठीक से चला नहीं पा रहा है।

टेलीकॉम सेक्टर में चीन से पीछे रह गया भारत

भारत के कई शहरों में अभी 3G नेटवर्क ठीक से काम नहीं कर पा रहा है। 3G के अपेक्षा कई जगहों पर 2G ज्यादा स्पीड से काम करता है।

भारत में 4G की सेवाएं भी मिल रही हैं लेकिन गुणवत्ता के मामले की इसकी हालत खस्ता है। कई जगहों पर टावर की समस्याएं हैं और साथ ही अपेक्षा के मुताबिक लोगों को 4G स्पीड नहीं मिल पाती।

चीन में 1.3 अरब मोबाइल फोन यूजर्स

चीन के कुल 1.3 मोबाइल फोन यूजर्स में से लगभग 30 प्रतिशत 4G नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। 5G नेटवर्क को दुनियाभर में 2020 में शुरू करने की योजना बनाई गई है और चीन ने भी पहले यही प्लान किया था लेकिन उसने अपना इरादा बदलकर अपने शहरों में इसका ट्रायल शुरू कर दिया।

मल्टीपल एंटीना सिस्टम

5G टेक्नॉलजी में मल्टीपल एंटीना सिस्टम का इस्तेमाल होता है ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स के मोबाइल पर डाटा तेजी से डाउनलोड हो। चीन 5G नेटवर्क की क्षमता परख रख रहा है और इसे बेहतर बनाने पर काम कर रहा है।

5G नेटवर्क है काफी महंगा

अगर अलग-अलग देश अपने स्टैंडर्ड बनाकर 5G नेटवर्क की सेवाएं देंगे तो इसका खर्चा बहुत ज्यादा आएगा इसलिए एक ग्लोबल स्टैंडर्ड बनाकर इसे दुनियाभर में 2020 में लॉन्च करने की योजना है।

क्या है 5G नेटवर्क?

4G के बाद अब 5G नेटवर्क से दुनिया परिचित हो रही है। 5G की स्पीड 4G से बीस गुना ज्यादा आंकी गई है और साथ ही इसमें एक मिलिसेकंड से भी कम समय में मोबाइल पर डाटा डाउलोड करने की क्षमता है। पूरी फिल्म इस नेटवर्क पर पांच से छह सेकंड में डाउनलोड हो सकती है।

Read Also: खुशखबरी: एयरटेल यूजर 25 रुपए में पाएं 1 जीबी डेटा, जानिए कैसे

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China went twenty times ahead of India in telecom sector. It has started trial of 5G in its 100 cities.
Please Wait while comments are loading...