नोटबंदी से परेशान महिला ने लगाई फांसी, खर्चे के लिए नहीं थे पैसे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500 और 1000 के पुराने नोट बदलने को लेकर बैंकों और एटीएम के बाहर लगी लंबी लाइनों के बीच देश की राजधानी दिल्ली से एक दुखद खबर आई है। नोट बदलने को लेकर परेशान एक महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

hang

मामला दिल्ली के खजूरी खास इलाके का है। मृतका 24 वर्षीय रिजवाना के परिजनों का आरोप है कि पिछले तीन दिनों से रिजवाना अपने 4 हजार रुपए के पुराने नोट बदलवाने के लिए सोनिया विहार स्थित पंजाब नेशनल बैंक के चक्कर लगा रही थी लेकिन उसके नोट नहीं बदले जा रहे थे।

परिजनों का आरोप है कि तीन दिन चक्कर काटने के बाद भी नोट ना बदले जाने से आहत होकर रिजवाना ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

ATM पर आज से मिलेंगे 2000 के नोट, RBI ने किया बड़ा ऐलान

हालांकि पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।

पुलिस ने बताया कि मूलरूप से यूपी के बुलंदशहर की रहने वाली रिजवाना अपने दो छोटे भाइयों के साथ दिल्ली के खजूरी खास इलाके में रहती थी। रिजवाना घर में ही कढ़ाई का काम करती थी।

परिजनों का कहना है कि 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद घर में रुपयों की दिक्कत हो रही थी। घर का खर्च चलाना भी मुश्किल हो रहा था।

500 और 2000 रुपए के नोट के बारे में अधिकारी ने किया बड़ा खुलासा

अपने पास रखे 4 हजार रुपए के पुराने नोटों के बदलवाने के लिए रिजवाना 3 दिन से बैंक के चक्कर काट रही थी।

रविवार को भी जब उसके रुपए नहीं बदले गए तो उसने शाम को 5 बजे के आस-पास अपने कमरे में दुपट्टे का फंदा बनाकर फांसी लगा ली। परिजनों को जब पता चला तो वे उसे इलाज के लिए जीटीबी अस्पताल लेकर दौड़े, लेकिन तब तक रिजवाना ने दम तोड़ दिया था।

मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस ने सोमवार को शव का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया। पुलिस अब परिजनों से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है।

जानें बैंक अकाउंट में 2.5 लाख रुपए से अधिक जमा करवाने पर क्या होगा?

रिजवाना के भाई ने बताया कि अगर रुपए समय से बदल जाते तो उसकी बहन आत्महत्या नहीं करती। रिजवाना के कफन और दफनाने के लिए भी पड़ोसियों ने पैसों का इंतजाम किया।

गौरतलब है कि 8 नवंबर की आधी रात से देश में 500 और 1000 के पुराने नोट बंद हो गए हैं। सरकार ने 30 दिसंबर तक बैंकों में पुराने नोट बदलने की समय सीमा तय की है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
500 and 1000 rs banned, Woman hangs herself failed to change money.
Please Wait while comments are loading...