देश के 34 फीसदी मंत्री हैं दागी, 76 फीसदी हैं करोड़पति

Subscribe to Oneindia Hindi

राजनीति का पैसे और अपराध से पुराना रिश्ता रहा है। हाल ही में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार देशभर के अलग-अलग प्रदेशों के लगभग 34 फीसदी मंत्रियों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इतना ही नहीं, देश के लगभग 76 फीसदी मंत्री ऐसे हैं, जो करोड़पति हैं।

parliament

मोदी के मंत्री बोले- हम नहीं चाहते कांग्रेस मुक्त भारत

इस रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश विधानसभाओं के मंत्रियों की औसत संपत्ति 8.59 करोड़ रुपए है, जबकि इसके मुकाबले में केन्द्रीय मंत्रियों की औसत संपत्ति 12.94 करोड़ रुपए है। एडीआर ने यह रिपोर्ट 29 प्रदेश विधानसभाओं और 2 केन्द्र शासित प्रदेशों के कुल 620 मंत्रियों में से 609 मंत्रियों द्वारा जमा किए गए घोषणा पत्र के आधार पर तैयार की है।

adr

अगर सबसे अमीर मंत्री की बात की जाए तो तेलुगू देशम पार्टी के पोंगुरू नारायण इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। पोंगुरु नारायण के पास कुल 496 करोड़ रुपए की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर आते हैं कांग्रेस के डी. के. शिवकुमार, जिनके पास 251 करोड़ रुपए की संपत्ति है। अरुणाचल प्रदेश, पंजाब और पुदुचेरी के सभी मंत्री करोड़पति हैं। वहीं कर्नाटक के 97 फीसद मंत्री, राजस्थान, गोवा, मेघालय और छत्तीसगढ़ के 92 फीसद मंत्री करोड़पति हैं।

adr report

जिन 609 मंत्रियों के घोषणापत्रों को देखा गया है, उसमें से करीब 34 फीसदी यानी 210 मंत्री ऐसे हैं, जिनके खिलाफ कोई न कोई आपराधिक मामला चल रहा है। आपको बता दें कि केन्द्र के 78 मंत्रियों में से 24 मंत्री (लगभग एक तिहाई) ऐसे हैं, जिन्होंने अपने खिलाफ आपराधिक केस दर्ज होने की बात कही है, जिनमें से 14 के खिलाफ गंभीर आरोप हैं।

adr1

मोदी कैबिनेट के वे पांच मंत्री जिनकी पीएम मोदी ने की छुट्टी

इन 78 दागी मंत्रियों में 9 झारखंड के, 4 दिल्ली के, 9 तेलंगाना के, 18 महाराष्ट्र के, 11 बिहार के और 5 उत्तराखंड के मंत्री शामिल हैं। राज्य विधानसभाओं के कुल 113 मंत्रियों के खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले चल रहे हैं।

education report

इसके अलावा देश के जिन 609 मंत्रियों के घोषणापत्रों को देखा गया, उसके हिसाब से चार मंत्री ऐसे हैं, जो सिर्फ शिक्षित हैं, इनके पास कोई डिग्री नहीं है। 5 मंत्रियों के पास 5 पास की सर्टिफिकेट है, जबकि 17 मंत्री 8 पास हैं। इनमें 28 ऐसे भी मंत्री हैं, जिनके पास डॉक्टरेट की उपाधि है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
34 percent minsters of india having criminal cases and 76 percent ministers of india are millionaire.
Please Wait while comments are loading...