भारत आ रहे हैं अमेरिकी कांग्रेस के 27 सदस्‍य, बनेगा एक नया रिकॉर्ड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। इस माह अमेरिका से एक नहीं अमेरिकी कांग्रेस के पूरे 27 सदस्‍य भारत आ रहे हैं। रिपलिब्‍कन और डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्‍य दो अलग-अलग डेलीगेशन में भारत को दौरा करेंगे। इन डेलीगेशन का भारत आना यह बताता है कि भारत और अमेरिका के संबंध किस कदर आने वाले समय में प्रभावशाली होने वाले हैं।

 भारत-आ-रहे-हैं-अमेरिकी-कांग्रेस-के-27-सदस्‍य

पहला दल 20 से 25 फरवरी तक

अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने इसे रिश्‍तों में एक अहम प्रगति करार दिया है। उन्‍होंने कहा है कि यह दौरा इस बात को दर्शाने के लिए काफी है कि अमेरिका की ओर से भारत-अमेरिका के संबंधों को लेकर जो द्विदलीय समर्थन उन्‍हें हासिल है उनकी वजह से संबंधों को मजबूत बनाने की कोशिशें हो रही हैं। अमेरिकी कांग्रेस के रिकॉर्ड से यह बात पता लगती है कि अमेरिकी सांसदों का यह अब तक का सबसे बड़ा दल है जो भारत आ रहा है। अमेरिकी कांग्रेस के 19 सदस्‍यों का दल 20 से 25 फरवरी को नई दिल्‍ली और हैदराबाद में होगा। यह दल प्रतिष्इित एस्‍पेन इंस्‍टीट्यूट की ओर से भारत आ रहा है। अपने दौरे पर यह दल टॉप सरकारी अधिकारियों, राजनेताओं, थिंक टैंक्‍स के सदस्‍यों और एनजीओ के सदस्‍यों से मुलाकात करेंगे।

20 से 23 फरवरी तक दूसरी टीम

इस दल से अलग 20 से 23 फरवरी को आठ सांसदों का एक दल बॉब गुडलाटे की अगुवाई में भारत में भारत का दौरा करेगा। बॉब सदन की न्‍यायिक समिति के चेयरमैन हैं और यह समिति काफी ताकतवर मानी जाती है। यह दल बेंगलुरु और दिल्‍ली का दौरा करेगा। इस दल में कांग्रेस के सदस्‍य और इंडिया काकस के उपाध्‍य्क्ष जॉर्ज होल्डिंग के अलावा जैसन स्मिट और डेव ट्रॉट भी होंगे। यह चारों रिपब्लिकन पार्टी के हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के जो सदस्‍य भारत आ रहे हैं उनमें कांग्रेस की शीला जैक्‍सन ली, हैंक जॉनसन, डेविड सिसीलाइन और हेनरी क्‍यूलेआर शामिल हैं। सरना ने बताया कि दौरे के तहत इन सभी को मौका मिलेगा कि वह भारत में मौजूद राजनीतिक विभिन्‍नताओं को करीब से देख सकें। साथ ही वह उस आर्थिक सुधारों से भी रूबरू हो सकेंगे जो कई वर्षों से देश में चल रहे हैं। सरना ने कहा कि यह काफी सौभाग्‍यशाली पल है जो अमेरिकी कांग्रेस के 27 सदस्‍य भारत का दौरा कर रहे हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
27 US Congressmen to visit India this month and its a record which reflects deep ties of US-India relationships.
Please Wait while comments are loading...