पीएम मोदी की इस योजना का चेहरा होंगी 105 साल की कुंवर बाई

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट 'स्वच्छ भारत मिशन' का चेहरा 105 साल की एक महिला को चुना गया है। इनका नाम कुंवर बाई है, जो छत्तीसगढ़ की रहने वाली हैं।

कुंवर बाई पहली बार उस समय चर्चा में आई थी जब उन्होंने अपनी बकरियां बेचकर शौचालय का निर्माण कराया था।

kunwar bai

स्वच्छ भारत अभियान की शुभंकर होंगी कुंवर बाई

कुंवर बाई को स्वच्छ भारत मिशन का शुभंकर (मैस्कॉट) चुना गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को राजधानी दिल्ली में उन्हें सम्मानित करेंगे।

केजरीवाल की 40 साल पुरानी खांसी की वजहों का हुआ खुलासा

कुंवर बाई ने 105 साल की उम्र में जिस तरह से स्वच्छता को लेकर अपने गांव के सामने मिसाल रखी उसकी तारीफ खुद प्रधानमंत्री ने भी की।

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने जब फरवरी में छत्तीसगढ़ का दौरा किया था तो राजनंदगांव में आयोजित रैली के दौरान उन्होंने कुंवर बाई के पैर भी छुए थे।

बकरियां बेचकर बनवाया था टॉयलेट

कुंवर बाई ने अपनी 8 से 10 बकरियां बेचकर न केवल टॉयलेट का निर्माण कराया। उन्होंने घर-घर जाकर लोगों को टॉयलेट बनवाने के लिए प्रोत्साहित किया। कुंवर बाई के समझाने का असर भी उनके गांव के लोगों को हुआ।

बाबा रामदेव की डबल गारंटी वाली शहद की हुई शिकायत, कोर्ट पहुंचा मामला

उन्होंने टॉयलेट बनवा लिए, जिसकी वजह अब किसी को शौच के लिए खुले में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। उम्र के जिस पड़ाव में उन्होंने ऐसा किया है वह वाकई काबिले तारीफ है।

शायद यही वजह है कि खुद प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत मिशन का शुभंकर बनाने का फैसला किया। 17 सितंबर को दिल्ली में खास कार्यक्रम में कुंवर बाई प्रधानमंत्री मोदी सम्मानित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कुंवर बाई का पैर छूकर किया था सम्मान

राजधानी में होने वाले इस खास कार्यक्रम का नाम 'स्वच्छता दिवस' रखा गया है। जिसमें कुंवर बाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से लगातार दूसरी बार सम्मानित की जाएंगी।

इससे पहले पीएम मोदी इसी साल फरवरी में छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव में श्याम प्रसाद मुखर्जी शहरी मिशन का शुभारंभ करने पहुंचे थे तो 105 वर्षीय कुंवर बाई का पैर छूकर आशीर्वाद लिया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
105 year old Kunwar Bai, who was felicitated by PM Modi for building toilet by selling off her goats, chosen as the 'Swachh Bharat Abhiyan' mascot.
Please Wait while comments are loading...