पंजाब में पाक सीमा से सटे 1000 गांवों को खाली कराया गया

Subscribe to Oneindia Hindi

चंडीगढ़। भारतीय सेना ने जिस तरह से पाकिस्तान की सीमा में घुसकर तमाम आतंकी ठिकानों पर हमला बोला उसके बाद पाक की जवाबी कार्रवाई के अंदेशा को देखते हुए तमाम सीमावर्ती इलाकों को भारतीय सेना ने खाली करा लिया है।
पंजाब में पाकिस्तान की सीमा से सटे तकरीबन 1000 से अधिक गांवों को खाली करा लिया गया है।

migration

इन जिलों में इतने गांवों को खाली कराया गया
जिन 1000 गांवों को खाली कराया गया है उनमें 300 गांव फिरोजपुर के हैं, 290 गुरदासपुर के हैं, 137 अमृतसर 135 तर्ण तारन, 65 पठानकोट व 60 फजिल्का के हैं।

बनाए गए लोगों के लिए कैंप
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि हम 1000 गांव को खाली करा लिया है, इसके लिए कैंप बनाए गए हैं। हमने लोगों के लिए तमाम इंतजाम कर लिए हैं।

अधिकारियों की छुट्टी रद्द
बादल ने कहा कि सभी स्कूल जो सीमा से 10 किलोमीटर के अंदर आते हैं उन्हें बंद करा दिया गया है। सीमावर्ती इलाकों में तमाम अधिकारियों की छुट्टी को रद्द कर दिया गया है जिसमें पुलिस भी शामिल है।

पुलिस स्टेशन खुले रहेंगे
लोगों से किसी भी तरह की चिंता नहीं करने की भी मुख्यमंत्री ने अपील की है, उन्होंने भरोसा दिलाया है कि सभी पुलिस स्टेशन खुले रहेंगे, जिससे कि लोगों के घरों को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को मुश्किल हो सकती है लेकिन हम भरोसा दिलाते हैं कि किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

स्कूलों को बंद कराया गया
पंजाब के चीफ सेक्रेटरी सर्वेश कौशल ने कहा कि स्कूल, कम्युनिटी सेंटर, मैरिज हॉल सहित तमाम स्थानों को खाली करा लिया गया है और लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। बादल ने कहा कि पंजाब सरकार इस पूरी प्रक्रिया में खर्च होने वाले पैसे को केंद्र से नहीं मांगेगी।

इन जगहों पर सेना की हलचल बढ़ी
इसके साथ ही सेना अपने तमाम हथियारों को पंजाब की सीमा पर पहुंचा रही है, वहीं स्पेशल फोर्सेस को जम्मू कश्मीर के लाइन ऑफ कंट्रोल पर पहुंचा दिया गया है। पंजाब के फजिल्का, फिरोजपुर, अमृतसर, तरण तारण, गुरदासपुर, पठानकोट में सेना की हलचल बढ़ गई है।

गृहमंत्री ने की मुख्यमंत्री से बात
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रकाश सिंह बादल से बात करके उन्हें तमाम इलाकों को खाली कराने के लिए कहा है। पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि हमसे पाक सीमा के 10 किलोमीटर तक के गांवों को खाली कराने को कहा गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
1000 Villages have been evacuated at the Pakistan border in Punjab. People are been shifted to safe places.
Please Wait while comments are loading...