68 दिन का व्रत रखने के बाद 13 साल की लड़की की मौत

Subscribe to Oneindia Hindi

हैदराबाद। 68 दिनों तक व्रत रखने के बाद 13 साल की एक जैन लड़की की तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। बताया जा रहा है परिवार की अच्छी किस्मत के लिए लड़की ने व्रत रखा था।

aradhana jain

लड़की की मौत पर परिजनों के खिलाफ शिकायत

लड़की का नाम आराधना था जो 8वीं की छात्रा थी। जैन धर्म के पवित्र चौमासा महीने के दौरान आराधना ने व्रत रखा था। परिजनों के मुताबिक लड़की ने अपनी मर्जी से ये व्रत शुरू किया था।

यूपी में रंग ला रही है पीके की मेहनत, 6 लाख नए कार्यकर्ताओं ने थामा कांग्रेस का हाथ

आराधना ने 68 दिनों तक व्रत रखा और पूरा भी किया। 68 दिन पूरे होने पर छात्रा का धूमधाम से व्रत तुड़वाया गया।

परिजनों ने बताया कि व्रत तोड़ने के दो दिन बाद लड़की की तबीयत अचानक बिगड़ी। वह बेहोश हो गई। जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया। जहां उसकी मौत हो गई।

लड़की के परिजनों का है ज्वैलरी का व्यवसाय

हैदराबाद के इस पूरे मामले में दूसरा पक्ष सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि आराधना के पिता का ज्वैलरी का व्यवसाय है। जिसमें उन्हें हाल के समय में काफी नुकसान हुआ है।

महिलाओं पर विवादित कमेंट का वीडियो हुआ वायरल, मुश्किल में ट्रंप

इस नुकसान की पूर्ति के लिए उन्हें चेन्नई के एक संत ने कहा कि अपनी बेटी से चतुर्मास का व्रत रखवाओ। इससे उन्हें व्यापार में फायदा होगा।

इसके बाद आराधना ने व्रत रखा जो तीन अक्टूबर को पूरा हो गया। इसके बाद परिवारवालों ने व्रत पूरा होने पर एक रस्म 'पारना' का आयोजन किया। इस आयोजन में सिकंदराबाद इलाके से आने वाले तेलंगाना सरकार में मंत्री पद्मा राव ने भी शिरकत की थी।

क्या नुकसान की पूर्ति के लिए परिजनों ने रखाया लड़की से व्रत?

बताया जा रहा है कि व्रत टूटने के दो दिन बाद 13 वर्षीय आराधना को डिहाइड्रेशन की शिकायत हुई। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी गंभीर हालत को देखते हुए कोमा में डाल दिया गया।

कांग्रेस नेता संजय निरुपम की पत्नी ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- देश में है जान का खतरा

डॉक्टरों के मुताबिक लगातार व्रत से उसके शरीर के अंदरुनी हिस्से में कई शिकायत हो गई है। उसकी दोनों किडनी बुरी तरह से खराब हो गई है। खाना नहीं खाने से आंतें सूख गई हैं। आखिर में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

68 दिनों के व्रत से बिगड़ी थी लड़की की तबीयत

इस बीच बच्चों के अधिकारों का मुद्दा उठाने वाली एक संस्था ने आराधना के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने आराधना के परिजनों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

एक कुत्ता जिसने सड़क किनारे बैठ मालिक का इंतजार किया और फिर एक दिन...

दूसरी ओर परिजनों का कहना है कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है। व्रत के दौरान भी लोग उससे मिलने आते थे। उसके साथ तस्वीरें खिंचवाते थे। उस समय किसी ने इसको लेकर कोई विरोध नहीं जताया था।

परिवारवालों ने सफाई देते हुए कहा कि ये कोई पहली बार नहीं है जब आराधना व्रत रखा है। इससे पहले 41 दिनों का व्रत आराधना ने पूरा किया था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
girl in Hyderabad died after fasting for 68 days for bring good luck to her family.
Please Wait while comments are loading...