पालमपुर बना ‘MY MLA' ऐप शुरू करने वाला देश का पहला विधानसभा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

शिमला। विधायक ने क्षेत्र के विकास के लिए कौन से कार्य किए हैं अब जनता घर बैठे मोबाईल ऐप से जान सकेगी। साथ ही जनता अपनी समस्यआयों के समाधान के लिये इस मोबाईल एप के सहारे विधायक से संवाद भी कर सकेगी। इस मोबाईल ऐप का नाम है 'माय एमएलए' ऐप। देश भर में हिमाचल प्रदेश ही ऐसा प्रदेश है जो यह प्रयोग करने जा रहा है। इससे पहले विधानसभा की कार्रवाई को पेपरलेस करने में भी हिमाचल ने ही शुरूआत की थी।

पालमपुर बना ‘MY MLA' ऐप शुरू करने वाला देश का पहला विधानसभा

मंगलवार को कांगड़ा जिला में आने वाली पालमपुर विधानसभा क्षेत्र देश का पहला ऐसा विधानसभा क्षेत्र बन गया है माय एमएलए एप से जुड़ गया है। विधान सभा अध्यक्ष, बृज बिहारी लाल बुटेल ने आज यहां 'माय एमएलए ऐप' का शुभारंभ किया और कहा कि चरणबद्ध तरीके से यह ऐप प्रदेश के शेष 67 विधान सभा क्षेत्रों के लिए आरंभ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधान सभा, देश की सबसे पहली ई-विधान प्रणाली लागू करने वाली पेपर लेस विधान सभा बन चुकी हैं। इसके बाद पालमपुर विधान सभा क्षेत्र में ई-विधानसभा क्षेत्र प्रबंधन प्रणाली को सफलता पूर्वक पूरा किया गया है और पालमपुर के सभी कार्यालयों को ऑनलाईन जोड़ दिया गया हैं।

उन्होंने कहा कि ई-विधानसभा क्षेत्र प्रबंधन प्रणाली विधायक के मोबाईल पर पूरे इलाके की जानकारी, विकास कार्यों की सचित्र रिपोट और सभी कार्यालयों की जानकारी उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि इस एप के आरंभ होने से पालमपुर इलाके के लोग सीधे अपनी समस्याएं एवं सुझाव विधायक को भेज सकेंगे और उनके मोबाईल पर ही कारवाई की जानकारी उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि विधान सभा क्षेत्र के सभी अधिकारी ई-विधानसभा क्षेत्र प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से जुड़े होने के चलते लोग अपनी समस्याओं के बारे जान सकेंगे कि विधायक ने समस्या किस कार्यालय या अधिकारी को भेजी है और इस पर क्या कार्यवाही अमल में लाई गई है। उन्होंने कहा कि इस एप के माध्यम से कार्य में दक्षता व पारदर्शिता आयेगी।

इस ऐप को हिमाचल प्रदेश की विधानसभा की वेबसाईट http://evidhan.nic.in, http://hpvidhansabha.nic.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Palampur become first assembly to introduce 'MY MLA' App
Please Wait while comments are loading...