100 किलो वजन कम होगा डाइट से, फिर होगी दुनिया की सबसे मोटी महिला की सर्जरी

इमाम का इलाज तभी संभव है जब वो अपना 100 किलो वजन कम करेंगी, इसके लिए डॉक्टरों ने उनके लिए एक विशेष डाईट चार्ट तैयार किया है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। मिश्र की रहने वाली महिला इमान अहमद...आज भारत में ही नहीं दुनिया में भी सबसे ज्यादा चर्चित हस्तियों में से एक हो गई हैं, वजह है उनका 500 किलोग्राम वजन, जिसकी वजह से वो बहुत सारी बीमारियों की चपेट में हैं और उन्हें इलाज के लिए भारत आना पड़ा है।

एलिफेंटाइसिस नामक बीमारी से पीड़ित

इमान अहमद इस समय एलिफेंटाइसिस नामक बीमारी से पीड़ित हैं, ये एक परजीवी संक्रमण है, इस बीमारी में पिंडलियों में काफी सूजन आ जाती है। 500 किलोग्राम वजन वाली इमान पिछले 25 सालों से बेड से नहीं उठ पाईं, उनका हिलना-डुलना सब बहुत मुश्किल है।

डॉक्टर मफी लकड़ावाला के संपर्क में

जिंदगी से परेशान इमान अहमद को वापस जीने की तमन्ना तब जागी जब वो इंटरनेट के जरिए मुंबई के डॉक्टर मफी लकड़ावाला के संपर्क में आईं और उन्हें लगा कि मफी लकड़ावाला ही उनकी मदद कर सकते हैं।

वीजा पर अटकी बात

लेकिन इमान अहमद को नॉर्मल प्रोसेस से मेडिकल वीजा नहीं मिल सका, जिसके बाद डॉक्टर ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद की गुहार लगाई और फिर कहीं जाकर इमाम भारत आ पाई हैं।

विमान में विशेष इंतजाम

उन्हें लाने के लिए विमान में विशेष इंतजाम किए गए थे, एक स्पेशल बेड भी बनाया गया था, जिसके जरिए उन्हें विमान से उतारा गया. उसके बाद एक विशेष ट्रक के जरिए उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया।

इजिप्ट के एलेक्सेंड्रिया में रहती हैं

इमान अहमद अब्दुलाती इजिप्ट के एलेक्सेंड्रिया में रहती हैं, इमान की बहन के मुताबिक पैदा होने के समय उनकी बहन का वजन 5 किलो था।

100 किलो वजन कम

इमाम का इलाज तभी संभव है जब वो अपना 100 किलो वजन कम करेंगी, इसके लिए डॉक्टरों ने उनके लिए एक विशेष डाईट चार्ट तैयार किया है जिसके जरिए उनका वजन कम करने की कोशिश की जा रही है लेकिन शायद इस कोशिश में उन्हें एक साल लग जाए।

400 किलो पर ऑप्रेशन

400 किलो वजन होने पर ही इमाम की सर्जरी होगी, उसके बाद उनके वजन को 300 किग्रा किया जाएगा ताकि वो हिल-डुल पाए और खान खा सकें। इसके बाद उन्हें उनके वतन भेजा जाएगा और उसके बाद वहां के डाक्टर्स मफी लकड़ावाला के निर्देश का पालन करके इमाम को स्वस्थ करने की कोशिश करेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
World's heaviest person, Iman Ahmad Abdulati, came Mumbai for emergency operation. here is her full story.
Please Wait while comments are loading...