MUST READ: क्यों होता है फोन में धमाका, कैसे बचाएं बैटरी ब्लास्ट होने से?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पिछले महीने सैमसंग ग्लैक्सी नोट 7 में धमाके की घटना घटना सामने आई थी। फिर ग्लैक्सी एस7 एज फोन में धमाका हुआ। सैमसंग के फोन के फटने के बाद कंपनी ने इन सारे फोन को बाजार से वापस मंगा लिया। फोन में धमाके को देखकर लगा कि कोई बम धमाका हुआई हो, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों फटता है आपको फोन?

smartphone

स्मार्टफोन के फटने की घटना ज्यादातर फोन की चार्जिंग के वक्त होते हैं। ऐसे में आज हम आप को बताते है कि आखिर किन परिस्थितियों में स्मार्टफोन फटते हैं और कैसे आप अपने फोन फटने से बचा सकते हैं। 1700 रुपए जमाकर मिलेगा आईफोन 7,जानिए कैसे?

बैटरी मुख्य वजह

जानकारों की माने तो फोन के फटने की सबसे बड़ी वजह उसकी बैटरी है। जानकारों की मानें तो स्मार्टफोन में लगने वाली लिथियम बैटरी उसके फटने की सबसे बड़ी वजह है। दरअसल लीथियम बैटरी ओवर हीट होने पर ब्लास्ट कर जाती है। वहीं फोन के चार्जिंग सर्किट और इनपुट पावर में खराबी आने पर भी इनमें धमाके होने की संभावना बढ़ जाती है। आधार के साथ रजिस्टर्ड हो एप्पल और गूगल के फोन

ऊंचाई से गिरने की वजह से

कई बार फोन के गिरने की वजह से बैटरी इलेक्ट्रोड को अलग करने वाली परत काफी कमजोर हो जाती है। ऐसे में फोन में शॉर्ट सर्किट का खतरा बन जाता है। इस स्थिति में जब फोन को चार्जिंग के लिए लगाया जाता है उसमें धमाका हो जाता है। खुशखबरी: रिलायंस अब जियो सिम वाले हैंडसेट्स का कराएगी इंश्योरेंस

गलत चार्जर और बैट्री की वजह से

कई बार हम एक फोन को दूसरे फोन के चार्जर से चार्ज करने लगते है। आपको बता दें कि ऐसा करना गलत है। दरअसल दूस रे चार्जर से फोन जार्ज करने पर बैटरी ज्यादा गर्म हो जाती है , जिसकी वजह से फोन के प्रोटेक्शन सर्किट डैमेज होने के चासेंज बढ़ जाते है।

लगातार चार्ज करने से

जानकारों की माने तो जब हम बैटरी चार्ज करते हैं तो ये रबर बैंड की तरह खींचती है और जब आप इसे यूज करते हैं यह रीलीज होती है। अगर आप अपने फोन को लगातार चार्ज करते रहते हैं तो इससे बैटरी की एनर्जी खत्म होता है और बैटरी का नुकसान होता है।

कैसे बचाएं अपने फोन को?

अगर आप अपने फोन को फटने से बचाना चाहते हैं तो कुछ जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है। आपको अप ने स्मार्टफोन को लगातार चार्ज नहीं करते रहना चाहिए। अपने फोन को उसी के चार्जर से चार्ज करना सही होगा। फोन की बैटरी ओरिजनल ही लगानी चाहिए और उसे हमेशा सर्विस सेंटर से ही खरीदना चाहिए। फोन को चार्ज करते वक्त कभी भी गर्म स्थान पर नहीं रखना चाहिए। फोन पर वजन रखने से बचना चाहिए। रातभर फोन चार्ज में रखना खतरनाक है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Samsung recently recalled 2.5 million Galaxy Note 7 smartphones after reports of the phone exploding started doing the rounds worldwide. The U.S Consumer Product Safety Commission advised the consumers "to stop charging or using the device."
Please Wait while comments are loading...