काम के लिहाज से दिल्ली महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित शहर, सिक्किम टॉप पर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कामकाजी महिलाओं के लिए सुरक्षा सबसे अहम हिस्सा होता है। वो जिस जगह, जिस शहर में काम करती है वो कितना सुरक्षित है, इसका उन्हें खास ख्याल रखना होता है। कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से देखें तो सिक्किम उनके लिए सबसे बेस्ट राज्य है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली कामकाजी महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित। तो इन वजहों से जॉब छोड़ना चाहती हैं महिलाएं

working women

आपको बता दें कि अमेरिका के प्रमुख शोध संस्थान सेंटर फॉर स्ट्रेटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज और नाथन एसोसिएट्स द्वारा तैयार किए एक रिपोर्ट के मुताबिक कामकाजी महिलाओं के लिए पूर्वोतर राज्य सिक्किम सबसे सुरक्षित राज्य है तो वहीं दिल्ली सबसे खतरनाक। रिपोर्ट में 40 अंकों के साथ सिक्किम सुरक्षित राज्यों की लिस्ट में टॉप पर है तो वहीं दिल्ली को केवल 8.5 अंक मिले हैं। इस वर्किंग मदर की फेसबुक पोस्‍ट देख आंख भर आएगी आपकी

क्यों सिक्किम टॉप पर?

रिपोर्ट के मुताबिक सिक्किम में महिला कार्यबल की ऊंची भागीदारी, उनके काम के घंटे पर कोई पाबंदी न होना और सबसे खास महिला अपराध के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की वजह से सिक्किम टॉप पर है।

टॉप 10 में कौन-कौन

सिक्किम

तेलंगाना

पुडुचेरी

कर्नाटक

हिमाचल प्रदेश

आंध्र प्रदेश

केरल

महाराष्ट्र

तमिलनाडु

छत्तीसगढ़

दिल्ली

क्यों पिछड़ी दिल्ली?

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर दिल्ली सबसे असुरक्षित राज्य के तौर पर जाना जाता है। कामकाजी महिलाओं के लिए तैयार की गई इस लिस्ट में दिल्ली को सबसे असुरक्षित राज्य बताया गया है. इसके पीछे जो कारण मुख्य है उनमें महिला अपराध के बाद न्याय मिलने की कम दर, कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी का कम होना, महिला उद्यमियों के लिये किसी प्रकार के प्रोत्साहन का अभाव और रात में काम करने पर पाबंदी ना होना है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tiny northeastern state of Sikkim has the best working conditions for women, while national capital Delhi fared the lowest, according to a report.
Please Wait while comments are loading...