नए शोध में खुलासा: फास्ट फूड से ज्यादा उसकी पैकिंग खतरनाक

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दौड़ती भागती जिंदगी में लोग उस चीज को सबसे ज्यादा इग्नोर कर रहे हैं जिसका ध्यान सबसे ज्यादा जरूरी है और वो है सेहत। टाइम ना हो पाने के कारण आज काफी लोग जंक या फास्ट फूड पर निर्भर हो गए हैं, जो कि सेहत के लिए काफी हानिकारक है।

फास्ट-फूड सेहत के लिए हानिकारक है

कभी-कभार आप स्वाद बदलने के लिए इन चीजों का सेवन करें तो दिक्कत नहीं लेकिन जो लोग इसे खाने की तरह खाते हैं उनके लिए ये फूड खतरे की घंटी है और ताजा स्टडी जो सामने आई है, उसने तो इस बात को और पुख्ता कर दिया है।

फास्ट फूड से कहीं अधिक उसकी पैकिंग खतरनाक

हाल ही में आई एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक लोगों के लिए फास्ट फूड से कहीं अधिक उसकी पैकिंग खतरनाक हो सकती है। पैकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली शीट या बॉक्स में कई ऐसे रसायन होते हैं, जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। यूस के the Silent Spring Institute के शोधकर्ताओं की रिपोर्ट में इस खतरे से सावधान किया गया है।

पेपर और कार्डबोर्ड बॉक्स में जहरीले कैमिकल का प्रयोग

रिपोर्ट में कहा गया है कि आम तौर पर फास्ट फूड के पैकिंग के लिए जिस पेपर और कार्डबोर्ड बॉक्स का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें कई तरह के रसायन लगे होते हैं।

कागज की कोटिंग पर ग्रीस का इस्तेमाल

यहां तक कि फास्ट फूड की पैकिंग के लिए जो चमकीला कागज प्रयोग किया जाता है उसकी कोटिंग ग्रीस से होती है जो कि सेहत को सीधे नुकसान पहुंचाती है। इन रसायनों के कारण लोग जानलेवा बीमारी जैसे कैंसर की चपेट में भी आ सकते हैं क्योंकि ये रसायन ह्यूमन बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता को काफी हद तक घटा देते हैं।

भारत में बच्चों समेत 30 फीसदी लोग मोटापे के शिकार, बढ़ रहे हैं दिल के रोग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chemicals that have been associated with cancer and other health problems have been found in some fast food packaging, according to a new study.
Please Wait while comments are loading...