35 बाथरूम वाला महल और अपना एयरपोर्ट, ये है अमेरिकी प्रेसीडेंट की आलीशान जिंदगी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

वाशिंगटन। अमेरिका दुनिया का महाशक्ति और इसका मुखिया दुनिया का सबसे ताकतवर शख्‍स। वर्ष 2008 से लेकर अब तक राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को आपने एक ताकतवर राष्‍ट्रपति के तौर पर जिम्‍मेदारियों को निभाते देखा।

पढ़ें-जानिए 190 वर्ष पुराने ब्‍लेयर हाउस के बारे में जहां ठहरे थे पीएम मोदी

अब आठ नवंबर के बाद पता लगेगा कि डेमोक्रेट पार्टी की हिलेरी क्लिंटन दुनिया की ताकतवर महिला होंगी या फिर रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्‍ड ट्रंप दुनिया के सबसे ताकतवर व्‍यक्ति होंगे।

पढ़ें-बराक ओबामा के रहस्‍यमय विमान से जुड़े रोचक तथ्य

जाहिर सी बात है कि जब इतने ताकतवर देश का राष्‍ट्राध्‍यक्ष कोई होगा तो उसकी जिंदगी भी बाकी लोगों से अलग होगी। उसके पास चुनौतियों की कमी नहीं होती है और इन चुनौतियों के बाद भी उसकी जिंदगी काफी शान-शौकत से गुजरती है।

पढ़ें-मिसाइल से लैस है ओबामा का हेलीकॉप्‍टर मरीन वन

क्‍या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि आखिर राष्‍ट्रपति बनने के बाद किसी अमेरिकी नागरिक को कौन-कौन सी आलीशान सुविधाएं मिलती हैं?

पढ़े-जब भारतीय छात्र ने पूछा ओबामा से, पाक को क्‍यों नहीं घोषित करते आतंकी देश

अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं कि राष्‍ट्रपति के पद पर आते ही कैसे किसी साधारण से सीनेटर या फिर कांग्रेस के सदस्‍य या फिर किसी अमेरिकी शहर के मेयर जिंदगी आलीशान हो सकती है।

कितनी होती है सैलरी

कितनी होती है सैलरी

अमेरिकी राष्‍ट्रपति को प्रतिवर्ष चार लाख डॉलर की सैलरी मिलती है। इसके अलावा उन्‍हें हर वर्ष 1,00,000 डॉलर यात्रा के खर्चे के तौर पर मिलते हैं। इसके अलावा आफिशियल एंटरटेनमेंट के लिए उन्‍हें 19,000 डॉलर दिए जाते हैं। आपको बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति की सैलरी पर तो टैक्‍स लगता है लेकिन उन्‍हें जो भी फायदे मिलते हैं वे पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होते हैं।

सपनों का महल भी

सपनों का महल भी

व्‍हाइट हाउस किसी भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति का आधिकारिक निवास होता है। व्‍हाइट हाउस में 132 कमरे हैं और हर कमरे में फूलों की सजावट होती है। 35 बाथरूम, एक पर्सनल मूवी स्‍क्रीनिंग थियेटर और एक बॉलिंग एली का रूम होता है। इसके अलावा 18 एकड़ में फैला एक मैदान, एक स्विमिंग पूल, टेनिस और बास्‍केटबॉल कोर्ट्स, जॉगिंग ट्रैक भी होता है।

नौकरों की कमी नहीं

नौकरों की कमी नहीं

व्‍हाइट हाउस का वार्षिक खर्च चार मिलियन डॉलर है और मैदानों पर करीब 252,000 डॉलर खर्च किए जाते हैं। व्‍हाइट हाउस का स्‍टाफ भी किसी को ललचाने पर मजबूर करने के लिए काफी है। ग्राउंड्सकीपर्स, माली, वैले पार्किंग के लिए लोग, बटलर्स, एक पेस्‍ट्री शेफ और 24 घंटे तक मौजूद रहने वाला कुकिंग स्‍टाफ भी रहता है। इसके अलावा एक व्‍यक्ति बतौर चीफ अशर तैनात रहता है। इसका काम रेजीडेंस स्‍टाफ, राष्‍ट्रपति के ऑफिस से को-ऑर्डिनेट करना और फर्स्‍ट फैमिली की निजी जिंदगी और सार्वजनिक जिंदगी की रक्षा करना है। एक एग्जिक्‍यूटिव शेफ होता है जो व्‍हाइट हाउस के तीन किचन का मुखिया होता है। इसके अलावा एक चीफ कैलीग्राफर होता है तो ऑफिशियल डॉक्‍यूमेंट्स को तैयार करता है।

व्‍हाइट हाउस के बाहर

व्‍हाइट हाउस के बाहर

राष्‍ट्रपति के पास खुद को एक गेस्‍ट हाउस होता है जिसे ब्‍लेयर हाउस के तौर पर जानते हैं और यहीं पर राष्‍ट्रपति के आधिकारिक मेहमान ठहरते हैं। ब्‍लेयर हाउस, व्‍हाइट हाउस से भी बड़ा है। इसमें 119 कमरें हैं। जब कोई विदेश मेहमान यहां पर ठहरता है तो यहां पर उस देश का झंडा लगा दिया जाता है। इसका मतलब होता है कि ब्‍लेयर हाउस मेहमान के रहने तक उस मेहमान का ही घर हो गया है और राष्‍ट्रपति के लिए विदेशी जमीन माना जाएगा।

खुद का अपना एक देश

खुद का अपना एक देश

जी हां, अमेरिकी राष्‍ट्रपति के पास अपना खुद का एक देश होता है जिसे कैंप डेविड के नाम से जानते हैं। कैंप डेविड का निर्माण वर्ष 1935 में शुरू हुआ और वर्ष 1938 में खत्‍म हुआ। वर्ष 1942 में एफडी रुजवेल्‍ट ने इसे आधिकारिक तौर पर राष्‍ट्रपति का दूसरा घर करार दिया। इसके निर्माण में करीब 25,000 डॉलर खर्च हुए थे। इसका शुरुआती नाम शांग्री-ला था। यह वाशिंगटन डीसी से करीब 100 किमी दूर है। सुरक्षा के कारणों की वजह से यह कभी मैप पर नजर नहीं आता है।

कार है या चलता फिरता वॉर रूम

कार है या चलता फिरता वॉर रूम

कैडीलैक की द बीस्‍ट किसी भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति की आधिकारिक कार है। इसकी कीमत करीब 300,000 डॉलर है। 12.7 सेमी की मोटी प्‍लेटिंग इस कार के कवच के तौर पर है। इसके दरवाजों का वजन उतना ही है जितना कि बोइंग 757 के दरवाजों का होता है। इसके टायर पंचर होने के बाद भी काम करते रहते हैं। कार के पास अपनी खुद का ऑक्‍सीजन सप्‍लाई, फायरफाइटिंग सिस्‍टम और एक ब्‍लड बैंक भी है। कार टीयर गैस से लेकर ग्रेनेड तक फायर कर सकती है।

खुद का प्‍लेन और हेलीकॉप्‍टर

खुद का प्‍लेन और हेलीकॉप्‍टर

एयर फोर्स वन राष्‍ट्रपति का आधिकारिक एयरक्राफ्ट। राष्‍ट्रपति के पास एक नहीं बल्कि दो बोइंग 747-200 बी जेट्स होते हैं। ये एयरक्राफ्ट 70 से ज्‍यादा यात्रियों को ले जा सकते हैं और इसमें 26 लोगों का क्रू होता है। इसके अलावा कॉकपिट से लगा इसमें एक प्रेसीडेंशियल सुईट होता है, राष्‍ट्रपति का ऑफिस, बाथरूम, बेडरूम और यहां तक कि वर्कआउट रूम तक होता है। एयरक्रा फ्ट का ऊपरी हिस्‍सा टेलीकॉम सेंटर के लिए और निचला हिस्‍सा कार्गो के लिए प्रयोग होता है। इसके अलावा राष्‍ट्रपति के पास मरीन वन चॉपर होता है जो राष्‍ट्रपति को कैंप डेविड तक लेकर जाने के काम आता है।

कार्गो प्‍लेन भी

कार्गो प्‍लेन भी

अमेरिकी राष्‍ट्रपति को जिस देश की यात्रा पर जाना होता है उससे पहले उनका मोटरकेड कॉन्‍वॉय पहले पहुंचता है। इस कॉन्‍वॉय में बीस्‍ट जैसी कारें होती हैं और इन कारों को ले जाने के लिए सी141 कार्गो प्‍लेन का प्रयोग किया जाता है।

रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी

रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी

अमेरिकी राष्‍ट्रपति की जिंदगी रिटायरमेंट के बाद भी कम आलिशान नहीं होती है। राष्‍ट्रपति को बतौर पेंशन हर वर्ष 191,300 डॉलर दिए जाते हैं। इसके अलावा उन्‍हें एक पेड स्‍टाफ और ऑफिस स्‍पेस मुहैया कराया जाता है। उन्‍हें फोन सर्विस से लेकर ऑफिस सप्‍लाई तक की जाती है। यात्रा के लिए भत्‍ते मिलते हैं और मिलिट्री हॉस्पिटल में उनका इलाज होता है। सुरक्षा के लिए राष्‍ट्रपति पद से हटने के 10 वर्ष बाद तक सीक्रेट सर्विस एजेंट्स डेप्‍लॉयड रहते हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
From a palace like home to personal chopper and to all the foreign trips, any US President spends his tenure among so many luxuries.
Please Wait while comments are loading...