उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ छठ महापर्व संपन्न, सीएम नीतीश कुमार ने भी की पूजा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। लोक आस्था के महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान आज सुबह सूरज को अर्ध्य देने के बाद संपन्न हो गया। आस्था और विश्वास का यह पर्व बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, दिल्ली समेत मुंबई में भी बड़े धूम-धाम से मनाया गया।

छठ पर बिहार में दो बड़े हादसे, 5 बच्चों समेत 11 की मौत

चार दिन तक चलने वाले इस कठिन व्रत का समापन बहुत ही भरोसे और उम्मीद के साथ हुआ। लोगों ने अपनों के लिए छठ माता और सूरज देवता से प्रार्थना की। इस पूजा में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, चिराग पासवान समेत हर आम से खास व्यक्ति शामिल हुुआ।

आगे की बात तस्वीरों में...

सीएम नीतीश कुमार

सीएम नीतीश कुमार

क्या आम क्या खास सभी में इस व्रत को लेकर काफी उल्लास देखा गया। चाहे वो नेता हो या अभिनेता, राजा हो या रंक, छठ मैया के आंगन में सभी एक जैसे नजर आये।

बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े

बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े

इस मौके पर नदियों और तालाबों के तटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े। भजनों और गीत-संगीत से पूरा वातावरण गुंजायमान रहा।

अन्न-जल ग्रहण कर 'पारण' कर लिया

अन्न-जल ग्रहण कर 'पारण' कर लिया

पर्व के चौथे और अंतिम दिन यानी आज उदीयमान सूर्य के अघ्र्य देने के बाद ही श्रद्घालुओं का व्रत समाप्त हो गया और इसके बाद व्रतियों ने अन्न-जल ग्रहण कर 'पारण' कर लिया।

लोगो को काफी सूकून देकर गया

लोगो को काफी सूकून देकर गया

अर्घ्य के दौरान डूबते और उगते सूर्य को आटे से बने पकवान, दूध, गन्ना, केला और नारियल का भोग लगाते हैं। कुल मिलाकर इस बार का पर्व भी लोगोंं को काफी सूकून देकर गया।

चिराग पासवान

चिराग पासवान

इस छठ पूजा में लोजपा नेता चिराग पासवान भी पूरी तन्मयता के साथ शामिल हुए, इन्होंने भी छठी मईया से लोगों के लिए शांति और स्वस्थ जीवन की कामना की।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Now Chhath, celebrations pass of peacefully in India. Chhath is an ancient Hindu festival dedicated to the Hindu Sun God, Surya, also known as Surya Shashti.
Please Wait while comments are loading...