भूल से भी ये तस्वीरें फेसबुक पर न करें शेयर, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आज कल जिस जमाने में हम रहते हैं वहां तस्वीरें खींचना और उन्होंने सोशल मीडिया पर अपलोड कर लोगों को बताना आम बात हो गई है। हम अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने के लिए इन्हें फेसबुक जैसे सोशल मीडिया साइटों पर डाल देते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि फेसबुक पर फोटो अपलोड करना या शेयर करना खतरे से खाली नहीं। फेसबुक पर डाली गई हमारी जानकारी को अकाउंट हैक करके इसे कौन-कौन पढ़ रहा है, इससे हम अंजान होते हैं। कहीं आप भी तो सेल्फी क्रेजी नहीं, अगर हां..तो पढ़ लें ये जरूरी खबर

ऐसे में हम आपको बता दें कि आज बेहद अहम जानकारी। भूल कर भी आपको फेसबुक पर कुछ खास तस्वीरों पर ना तो अपलोड करनी चाहिए और ना ही शेयर। ऐसा करने से आप मुश्किलों में पड़ सकते हैं।

 फेसबुक पर न डाले ये तस्वीरें

फेसबुक पर न डाले ये तस्वीरें

सोशल साइट्स पर भूलकर भी अपनी पे चैक, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन खरीद बिल और बैंक अकाउंट की फोटो शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो बहुत बड़ी भूल कर रहे हैं। आपके द्वारा दी गई जानकारी को हैकर्स हैक कर आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं।

 लॉटरी का फोटो न करें शेयर

लॉटरी का फोटो न करें शेयर

जब किसी की लॉटरी लगती है तो लोग खुशी में सब भूल जाते हैं। वो ये तक भूल जाते हैं कि उन्हें इसकी तस्वीर भूल से भी सोशल मीडिया पर नहीं डालनी चाहिए। लोग कई बार अपनी लॉटरी टिकट का फोटो सोशल साइट्स पर शेयर कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। हैकर्स आपकी लॉटरी का डुप्लीकेट बनाकर आपकी रकम हथिया सकते हैं।

 फेसबुक पर भूल से भी शेयर न करें ये तस्वीरें

फेसबुक पर भूल से भी शेयर न करें ये तस्वीरें

कभी भी गलती से भी आपको अपने फेसबुक पेज पर अपना बर्ड सार्टिफिकेट और शैक्षिक प्रमाणपत्रों को नहीं डालना चाहिए। ये आपका पर्सनल दस्तावेज है, जिसे आपको अपने फेसबुक पेज पर शेयर नहीं करनी चाहिए। आपके प्रमाणपत्रों से बैंक आदि से रकम भी ले सकता है।

 फेसबुक न शेयर करें बच्चे तस्वीरें

फेसबुक न शेयर करें बच्चे तस्वीरें

रिलेशनशिप स्‍टेटस को रखे गोपनीय रिलेशनशिप स्‍टेटस को रखे गोपनीय फेसबुक पर रिलेशनशिप स्टेटस लोग आ सानी से बताते है, लेकिन आप रिलेशनशिप में हैं या नहीं ये फेसबुक में बिल्‍कुल शेयर ना करें। इससे आपके ऊपर निगरानी रखने वालों को पता चल जाएगा कब आप सिंगल हैं और कब रिलेशनशिप में। ये जानकारी आपके लिए मुसीबत बन सकता है।

 लोकेशन न बताएं

लोकेशन न बताएं


फेसबुक पर पल -पल के स्टेटस को अपडेट करने की। किस रेस्‍टोरेंट में खाना खा रहे हैं और इसके साथ वहां का पूरा लोकेशन टैग कर देते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको बचना चाहिए। इससे लोगों को पता रहता है कि आप कब और कहां हैं।

 बच्चों की फोटो न करें पोस्ट

बच्चों की फोटो न करें पोस्ट


बच्चों की फोटो कभीन करें पोस्ट। कई लोग अपनी अपने बच्‍चों की ढेरों तस्‍वीरें उन्‍हें टैग करके पोस्‍ट करते हैं। कई अभिभावक तो बच्‍चे के जन्‍म के साथ ही हॉस्‍पीटल के पते के साथ स्‍टेटस पोस्‍ट करते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
We live in a world where snapping photos and posting them to social media is about as natural but today we tell you that before posting photos on social media you should be alert.
Please Wait while comments are loading...