अगर आपके पास हैं दो मकान या सोने के गहने तो ये खबर आपके लिए है जरुरी

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद पहली बार बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि वो किसी भी तरह के कालेधन को ठिकाने लगाने वाले लोगों को छोड़ेंगे नहीं। पीएम मोदी ने कहा कि 30 दिसंबर के बाद उनका अगला निशाना ऐसे लोग होंगे जो बेनामी संपत्ति खरीदकर अपना कालाधन छुपाते हैं, लेकिन पीएम की बातों का लोगों ने गलत मतलब ही निकाल लिया। सोशल मीडिया पर एक संदेश वायरल हुआ। संदेश में दावा किया गया कि जिन लोगों के पास दो से अधिक मकान है या फिर जिनके पास अधिक सोना है उनकी खैर नहीं।

property

वायरल मैसेज से डरे लोग

सोशल मीडिया पर इन दिनों ये मैसेज खूब वायरल हो रहा है। इस संदेश में लिखा है कि अब आप 2 से ज्यादा प्रॉपर्टी नहीं रख पाएंगे। अगर आपके पास तीन प्रॉपर्टी है तो आप मुश्किल में पड़ने वाले हैं। संदेश में लिखा है कि ऐसे लोगों को एक बड़ा झटका और लगने वाला है। लोगों को डराने वाले इस मैसेज में लिखा है कि लोगों के लिए अब 2 रजिस्ट्री ही मान्य होगी और दोनों में संपत्ति पर उन्हें बिजली कनेक्शन लेना जरूरी होगा। लोगों को आगाह किया गया है कि अगर उनके पास दो से ज्यादा मकान या प्लॉट हो तो उसे फौरन बेच दें। PM के डर से हीरा व्यापारी ने जमा कराए 6000 करोड़ रु., जुर्माने के साथ भरा 5400 करोड़ का टैक्स

वायरल हुआ मैसेज

मकान और प्लॉट के साथ-साथ संदेश के अंत में सोना खरीदने वालों को भी डराया गया है। लिखा है कि भारत सरकार सोना खरीदने और रखने वालों के लिए नया कानून ले आई है। वायरल मैसेज के मुताबिक 25 नवंबर से सोना खरीदने एवं रखने वालों के लिए सोने का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। इसी संदेश के मुताबिक 3 लाख तक के गहने पर रजिस्ट्रेशन फ्री होगा और इससे ज्यादा के गहनों पर टैक्स लगेगा। कहा गया है कि बिना रजिस्ट्रेशन वाला सोना सरकार जब्त कर लेगी और व्यक्ति से टैक्स वसूलेगी। जानें बैंक में कैश डिपॉजिट पर कितना देना होगा आपको टैक्स ?

क्या है बेनामी संपत्ति

लोग इस वायरल मैसेज से डरे हुए हैं। लोगों ने तो अपनी संपत्ति के खरीददार तक ढ़ूढ़ने शुरु कर दिए हैं, लेकिन नोटबंदी की वजह से उन्हें मुश्किलें आ रही है। लेकिन हम आपको बता दें कि आपको इस मैसेज से डरने की कोई जरुरत नहीं है। पीएम ने गोवा में दिए अपने संबोधन में साफ-साफ कहा था कि उनका अगला निशाना बेनामी संपत्ति वाले लोग है।

नोटबंदी के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हुआ 'सोनम गुप्ता बेवफा है'

बेनामी संपत्ति का मतलब वो संपत्ति जो होती किसी और के नाम पर है और उसका भुगतान कोई और करता है। लेकिन अगर आप अपनी मेहनत की कमाई से दो या 10 घर भी खरीदते हैं तो सरकार आपको कुछ नहीं करने वाली है। यानी कहने का मतलब ये कि आप अपनी मेहनत के पैसे से कानून के दायरे में रहकर जितने चाहे उतने मकान और प्लॉट खरीद सकते हैं। डरना उन्हें हैं जिन्होंने अपने पैसे को ठिकाने लगाने के लिए दूसरों के नाम पर बेनामी संपत्ति खरीद रखी है।

सोना खरीदने वाले रखें ध्यान

वहीं सोना खरीदने वालों को भी डरने की जरुरत हैं। जानकारों के मुताबिक आप कितना भी सोना रखें कोई दिक्कत नहीं लेकिन उसका बिल होना चाहिए। अगर आपके पास सोना खरीदने का पक्का बिल है तो आप को ऐसे संदेशों से डरने की जरुरत नहीं है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A message is goes viral on Social media, which claim that one person can not possess more than two properties. Here we tell you about the truth of this viral message.
Please Wait while comments are loading...