अब ट्रेन में गुम हो जाए सामान तो न लें टेंशन, क्योंकि रेलवे करेगी भरपाई

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपका सामान चोरी हो जाए तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। रेलवे जल्द ही एक ऐसी सर्विस शुरू करने जा रही, जिससे मदद से यात्रियों को ट्रेन में सफर के दौरान अपना सामान गुम हो जाने पर परेशान होने की ही जरुरत नहीं होगी।

railway

दरअसल रेलवे जल्द आपके सामान का भी इंश्योरेंस करेगी। इस इंश्योरेंस को कराने के बाद चोरी पर रेलवे आपके सामान का भुगतान करेगी। यानी अगर ट्रेन में आपका लैपटॉप, मोबाइल या कीमती सामान गुम हो जाता है तो इंश्योरेंस के जरिए इसका भुगतान हो सकेगा। बैंक बैलेंस होने के बावजूद भी नहीं निकाल पाएंगे पैसा

अब IRCTC के अलावा यहां से बुक करवा सकेंगे अपना रेल टिकट

यात्रा इंश्योरेंस के साथ-साथ अब आईआरसीटीसी यात्रियों के सामानों का भी इंश्योरेंस करवाने की योजना बना रही है। इसके लिए पूरा मसौदा तैयार हो चुका है। बीमा कंपनियों से भी बात हो चुकी है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस योजना कै ऐलान कर दिया जाएगा। बीमा योजना के तरह ही ये योजना भी ऑनलाइन बुकिंग के वक्त चुनना होगा। आपको टिकट बुकिंग के वक्त इस विक्लप को चुनना होगा। हलांकि अभी इस योजना को लेकर कितनी रकम यात्रियों को चुकानी होगी इस बात का ऐलान नहीं किया गया है।

खबर आपके काम की: ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड

गौरतलब है कि रेलवे की यात्री बीमा योजना हिट फॉर्मूला रही है। 92 पैसे चुकारकर आप 10 लाख तक का इंश्योरेंस पा सकते है। योजना के लागू होने के 13 दिनों बाह ही 40 लाख लोगों ने इस योजना को चुना। उसी तरह रेलवे को उम्मीद है कि लोग सामान इंश्योरेंस योजना को भी चुनेंगे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Railways is likely to introduce theft insurance for travellers, covering robbery and dacoity, and enabling them to claim insurance for baggage, electronic devices and other items.
Please Wait while comments are loading...