2000 रुपए के नोट में छुपा है सीक्रेट फीचर, जिसे कॉपी कर पाना नामुमकिन, देखें VIDEO

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500-1000 रु. के नोट बंद किए जाने के बाद सरकार ने 2000 रुपए के नोट जारी कर दिए। पिंक रंग के इस नोट में सुरक्षा के कई फीचर दिए गए है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और सुरक्षा एजेंसियों ने दावा किया है कि 2000 के नए नोट की कॉपी कर पाना आसान नहीं है। परेशान ना हों, ये ऐप बताएगा कहां, किस ATM में है कितना कैश?

2000 RUPEES NOTE

आरबीआई ने प्रेस नोट जारी कर 2000 के नोट के सुरक्षा फीचर्स की जानकारी दी। लोगों ने भी 2000 के नोट को लेकर अलग-अलग बातें की, लेकिन किसी ने इस नोट के एक सीक्रेट फीचर की बात नहीं की। हम आपको आज इस खास और खूफिया फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं। नोटबंदी पर बैंकरों का दर्द: झेल रहे हैं 'सड़े चमड़े जैसी बदबू', मिल रही गालियां और धमकियां

नोट में छुपा है खास फीचर

200 के नोट में जब आप गांधी जी की तस्वीर को गौर से देखेंगे तो आपको एक खास बात दिखेंगी। गांधी जी के चश्मे पर छोटे अक्षर में RBI लिखा है। कहा जा रहा है कि इसकी कॉपी कर पाना आसान नहीं है। इसे नोट का सीक्रेट फीचर बताया जा रहा है।

नोट को लेकर अफवाह

आपको बता दें कि 2000 रुपए के जारी किए जाने के बाद लोगों ने इसे लेकर खूब बातें की। किसी ने नैनो चिप की बात की तो किसी ने अफवाह उड़ा दी कि नोट अपना रंग छोड़तचा है, लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ट्विट कर नोट में नैनो चिप की बात को नकार दिया। आप भी देखिए नोट में मौजूद खास सीक्रेट फीचर का वीडियो...

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Reserve Bank of India officially announced all the details about the new Rs 2,000 notes, however we told you about the new hidden security feature in 2000 note.
Please Wait while comments are loading...