परेशान ना हों, ये ऐप बताएगा कहां, किस ATM में है कितना कैश?

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद लोग कैश को लेकर बेहद परेशान है। कैश के अभाव में लोग जरुरी चीजें नहीं खरीद पा रहे हैं। बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगी है। लाइनों में घंटों इंतजार करने के बाद भी लोगों को कैश नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में आप परेशान ना हो। आज जो जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं उसकी मदद से आप घर बैठे पता लगा पाएंगे कि किस एटीएम में कैश है और कौन सा एटीएम खाली है। अगर आपके पास हैं दो मकान या सोने के गहने तो ये खबर आपके लिए है जरुरी

line infront of atm

लोगों की परेशानियों को कम करने के लिए CMS यानी कैश मैनेजमेंट एंड पेमेंट सॉल्‍यूशंस फर्म ने नया वेब पेज तैयार किया है। इस वेबसाइट की मदद से आप ये पता लगा पाएंगे कि आपके नजदीक में कौन सा एटीएम है। किस एटीएम में पैसा है।

जानें बैंक में कैश डिपॉजिट पर कितना देना होगा आपको टैक्स ?

सीएमएस ने इस वेब पेज को डेवलेप किया है। इसे CMS ATM Finder. का नाम दिया गया हैथ एक बार इसकी साइट पर जाते ही यह बता देगा कि आपके आसपास की किस लोकेशन पर कौन सा ATM है और उसमें कैश है या नहीं। इस वेबसाइट पर करीब 55000 एटीएम की जानकारी मौजूद है। ये आपको एटीएममें कैश लेकर एटीएम के बंद होने की जानकारी भी देता है।

कैसे करें इस्तेमाल

एटीएम में कैश का पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले www.cms.com पेज पर जाना होगा।
इसके बाद आपको अपने शहर का नाम सर्च करना होगा।
इसे सर्च करने के बाद वेबसाइट आपको बता देगी कि आपके आसपास कौन सा एटीएम है जिसमें कैश है।

सोशल मीडिया करेगी मदद

इस वेबसाइट के अलावा सोशल मीडिया भी लोगों की खूब मदद कर रहा है। कुछ खास हैशटैग जो ट्विटर और फेसबुक पर एक्टिव हैं। ये हैशटैग आपको आसपास के एटीएम के साथ-साथ एटीएम में कैश होने की जानकारी दे रहे हैं। ट्वीटर, फेसबुक पर #WorkingATMs, #ATMsWithCash, और #ATMsNearYou हैशटैग लोगों की मदद कर रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Post demonetisation, a working ATM flush with cash is what most of us have been looking for. The biggest challenge for the government and cash management firms is recalibrating the ATM machines to enable distribution of the new notes.
Please Wait while comments are loading...