जानें बैंक अकाउंट में 2.5 लाख रुपए से अधिक जमा करवाने पर क्या होगा?

अगर बैंक में जमा कराने जा रहे हैं 2.5 लाख रुपए से ज्यादा तो अलर्ट हो जाएं।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद बैंकों में लंबी-लंबी कतारें लगने लगी। लोग नोट बदलने के लिए बैंकों के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में घंटों तक इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने कालाधन पर लगाम लगाने के लिए नोट बदलने को लेकर भी कई नियम बनाए हैं। सरकार ने 2.5 लाख रुपए से अधिक के बैंक डिपॉजिट पर नजर रखने की बात कही है। ऐसे में आपका ये जानना बेहद जरुरी है कि अगर आप 2.5 लाख रुपए से ज्यादा रुपए बैंक में जमा कराने जा रहे हैं तो क्या दिक्कतें आ सकती है। अब 500-1000 के नोटों से बनी सड़कों पर चलेंगे आप!

bank

आयकर विभाग की नजर

सरकार ने कहा कि आप अपने बैंक अकाउंट में 2.5 लाख रुपए तक डिपॉजिट करवा सकते हैं। अगर आपने इस से ज्यादा की रकम बैंक में जमा करवाया तो आपको आयकर विभाग के सवालों का जवाब देना होगा। आपको आयकर विभाग को बताना होगा कि ये पैसे कहां से आए। विभाग आपसे नोटिस के जरिए उन पैसों के सोर्स के बारे में जानकारी मांगेगी। 30 दिसंबर के बाद मोदी उठाएंगे एक और बड़ा कदम, जानें क्या?

कितना देना होगा टैक्स

आयकर विभाग के सवालों का जवाब देने में अगर आपने गलती की तो आप परेशानी में फंस सकते हैं। कहने के मतलब ये कि यदि इस आय घोषणा में विसंगति पाई गई तो न सिर्फ आपको इस अमाउंट पर 30 फीसदी टैक्स देना पड़ेगा बल्कि बल्कि इस पर 100 फीसदी से लेकर 300 प्रतिशत का जुर्माना भी लग सकता है। वहीं अगर आप इनकम टैक्स विभाग के सवालों के जवाब नहीं दे पाते हैं और ये बताने में असमर्थ होते है कि ये पैसे आपके पास कहां से आए तो आप पर पेनल्टी के साथ-साथ इनकम टैक्स की धारा 271 1 (सी) के तहत दंड लगाया जा सकता है।

सरकार का बड़ा फैसला

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 8 नबंवर से देशभर में 500 और 1000 के नोट पर पाबंदी लगा दी। हॉस्पिटल, रेलवे स्टेशन और हवाईअड्डों पर टिकट बुकिंग, दवाई की दुकानों में इन नोटों के इस्तेमाल की छूट दी गई। वहीं लोगों को 50 दिन का वक्त दिया गया जिसमें वो अपने पास रखे 500-1000 के नोट बैंक में जाकर अपने अकाउंट में जमा करा सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Do you know what happen if you deposit more then 2.5 lakh in your bank account. Here we tell you how much tax you have to pay.
Please Wait while comments are loading...