जानें प्रेग्नेंसी के दौरान कितना खतरनाक है प्लास्टिक बोतल से पानी पीना

अगर आप गर्भवती हैं और प्लास्टिक को बोतल में पानी पीती हैं तो उसे फौरन छोड़ दें, वरना आप अपने साथ-साथ अपने बच्चे को भी नुकसान पहुंचा रही है।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए गर्भवती महिलाओं को ज्यादा पानी पीना होता है। घर से बाहर निकलते वक्त वो हमेशा अपने साथ पानी का बोतल रखती हैं, लेकिन अगर आप प्लास्टिक के बोतल में पानी पीती हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है।

know how drinking from plastic bottle is dangerous for pregnant women

अगर आप गर्भवती हैं और प्लास्टिक को बोतल में पानी पीती हैं तो उसे फौरन छोड़ दें, वरना आप अपने साथ-साथ अपने बच्चे को भी नुकसान पहुंचा रही है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना खतरनाक है। ये प्रेग्नेंट महिलाओं में हार्मोनल बदलाव पैदा करता है, जिसकी वजह से बच्चे को नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है।

भूल से भी प्लास्टिक के बोतल में न पिएं पानी

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ ओटावा की रिपोर्ट के मुताबिक प्लास्टिक की बोतलों में बिसफेनॉल नाम का रसायन पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं में भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोंन को प्रभावित करता है। ऐसा होने से गर्भवती महिलाओं में भूख लगनी कम हो जाती है और इसकी वजह से बच्चे के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से बच्चे के मानसिक विकास प्रभावित होती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ओटावा के शोधकर्ता डॉ. अलफोंसो अबिजैद के मुताबिक प्लास्टिक बोतल में पाया जाने वाला बिसफेनॉल गर्भवती महिलाओं में शरीर की ऊर्जा और हार्मोन्स के बैलेंस को प्रभावित करता है। जिसकी वजब से प्रेग्नेंट महिलाओं में अनावश्यक बदलाव होने लगते हैं और इसका प्रबाव बच्चों पर भी पड़ता है। इसकी वजह से बच्चों में मोटापे की समस्या पैदा हो जाती है।

कैंसर का कारण

आपको बता दें कि इससे पहले कॉलेज ऑफ लंदन यूनिवर्सिटी ने अपने एक रिसर्च में बताया था कि अगर प्लास्टिक के बोतल में पानी को भरकर कुछ घंटों के लिए धूप में छोड़ दिया जाए तो वो विषैला हो जाता है। इस पानी को पीने से पेट से संबंधित खतरनाक बीमारियों के साथ-साथ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pregnant women drinking from plastic water bottles could be driving up their risk of having obese babies, a new study has found.
Please Wait while comments are loading...