एमपी के शहडोल से चुनाव जीतने वाले ज्ञानसिंह के बारे में ज्ञान बढ़ाइए

वर्तमान में मप्र सरकार में आदिम और अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह का जन्म 22 मई, 1953 को जिला उमरिया के ग्राम कोहका में हुआ था।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। मध्य प्रदेश के शहडोल संसदीय क्षेत्र उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्‍याशी ज्ञान सिंह ने बाजी मार ली है। उन्‍होंने कांग्रेस की हिमाद्री सिंह को 57 हजार से ज्‍यादा वोटों से हरा दिया है। तो आईए आज आपको ज्ञान सिंह के राजनीतिक करियर के बारे में विस्‍तार से बताते हैं। उससे पहले ज्ञान सिंह का एक छोटा सा परिचय।
VIDEO: मिलने के लिए कमरे में गर्लफ्रेंड को ले गया ब्‍वॉयफ्रेंड, दोनों की हुई जमकर धुनाई

 winner of Shahdol Lok Sabha constituency by election

वर्तमान में मप्र सरकार में आदिम और अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह का जन्म 22 मई, 1953 को जिला उमरिया के ग्राम कोहका में हुआ था। हायर सेकेंडरी तक शिक्षित ज्ञान सिंह का व्यवसाय कृषि है। सिंह की अध्यात्म, संगीत और सांस्कृतिक गतिविधियों में विशेष अभिरुचि है। ज्ञान सिंह ने वर्ष 1966 में प्रजा सोशलिस्ट पार्टी में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया। वर्ष 1968-70 में नौरोजाबाद विधानसभा क्षेत्र के संगठन मंत्री, वर्ष 1971-72 में प्रजा सोशलिस्ट पार्टी जिला शहडोल के महामंत्री एवं वर्ष 1972-74 में प्रदेश कार्य समिति के सदस्य रहे।

ज्ञान सिंह वर्ष 1977 में छठवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए एवं राज्य मंत्री, योजना तथा सांख्यिकी विभाग बने। वे वर्ष 1980 में क्षेत्रीय भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष रहे। ज्ञान सिंह वर्ष 1980 में सातवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। वर्ष 1980-90 में भाजपा जिला शहडोल की कार्य समिति के सदस्य एवं जिला उपाध्यक्ष तथा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य रहे। सिंह वर्ष 1990 में नौवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए तथा वन राज्य मंत्री तथा बाद में राज्य मंत्री, जेल विभाग रहे।

ज्ञान सिंह वर्ष 1993 में दसवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए एवं विभिन्न विभागीय परामर्शदात्री समितियों के सदस्य रहे। वे वर्ष 1996 में ग्यारहवीं एवं 1998 में बारहवीं लोकसभा के सदस्य निर्वाचित हुए तथा ऊर्जा, इस्पात एवं कोयला विभाग की परामर्शदात्री समिति के सदस्य रहे। वर्ष 1967 एवं 1977 में क्रमशः 'ज्ञान पुड़िया' एवं 'जनता का डाकिया' पुस्तक प्रकाशित हुईं।
सिंह सन् 2003 में बारहवीं विधानसभा तथा वर्ष 2008 में बांधवगढ़ से तेरहवीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। ज्ञान सिंह दिसम्बर 2013 में उमरिया जिले के बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र से पुनः चतुर्दश विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए। उन्होंने 21 दिसम्बर 2013 को केबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Know about Gyan Singh, winner of Shahdol Lok Sabha constituency by election.
Please Wait while comments are loading...