हेल्थ सर्वे: दौड़ने से ज्यादा तेज चलना है लोगों को पसंद

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आमतौर पर ये माना जाता है कि तेज दौड़ने वाले एथलीट ही सबसे फिट होते हैं। पर आम जिंदगी जीने वाले ज्यादातर लोगों की पसंद सुबह दौड़ने से ज्यादा तेज चलना है। एक सर्वे में तेज चलने को सबसे पसंदीदा एक्सरसाइज बताया गया है।

Fast walking is most popular exercise than running

चीन की सोशल नेटवर्किंग एप QQ ने हाल ही में एक सर्वे कराया था। 30000 लोगों से पूछे गए सवाल के जवाब में करीब 37 प्रतिशत लोगों ने जवाब दिया कि उनकी नजर में दौड़ने के बजाए तेज चलना ज्यादा अच्छी एक्सरसाइज है। उन्होंने इसकी मुख्य वजह सुविधाजनक और कम खर्च को बताया।

सर्वे के मुताबिक, 23 प्रतिशत लोगों ने दौड़ने को अपनी पसंदीदा एक्सरसाइज बताया जबकि 14 प्रतिशत ने साइकिलिंग का चुनाव किया। इस रिपोर्ट को तैयार करने में ये भी देखा गया कि किस शहर में एक्सरसाइज की क्या सुविधा है, फिटनेस को लेकर कितना जागरूक है। चीन में बीजिंग और शंघाई जैसे हाईक्लास सिटी में तमाम सुविधाओं के बावजूद पिछले साल गोयुंगझु को खेल के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ शहर घोषित किया गया था।

सर्वे में ये भी खुलासा हुआ कि आउट डोर इवेंट्स जैसे लंबी दूरी तक दौड़, लंबी पैदल यात्रा और साइकिलिंग को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं। पिछले साल पूरे चीन में 328 मैराथन दौड़ हुए जिनमें 28 लाख लोगों ने हिस्सा लिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fast walking is most popular exercise than running. A survey result shows interest of people for fast running because of low cost and feasibility.
Please Wait while comments are loading...