यूट्यूब से कैसे कमा सकते हैं पैसे, 5 ऐसे लोग जो कमा रहे हैं करोड़ों

सोशल मीडिया साइट पर आप अकसर रोचक वीडियो देखते होंगे। क्‍या आपको पता है कि जैसे ही आप एक पूरा वीडियो देख लेते हैं वीडियो बनाने वाले के खाते में कुछ रुपए जाने की संभावना बढ़ जाती है। आप भी यूट्यूब पर वी

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया साइट पर आप अकसर रोचक वीडियो देखते होंगे। क्‍या आपको पता है कि जैसे ही आप एक पूरा वीडियो देख लेते हैं वीडियो बनाने वाले के खाते में कुछ रुपए जाने की संभावना बढ़ जाती है। आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। बशर्ते आप अपनी ऑडियंस को सही तरीके से समझ पाएं। सोशल मीडिया साइट पर युवाओं का बढ़ता रुझान यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड करने वालों के लिए एक फायदे का सौदा बनता जा रहा है।

नोटबंदी के 30वें दिन आई एक बड़ी खुशखबरी, जरूर पढ़ें

पिछले दिनों फोर्ब्‍स मैगजीन सिर्फ यू-टयूब के जरिए करोड़ों रुपए कमाने वाले टॉप 10 लोगों की एक सूची जारी की है। पिछले वर्ष की तुलना में इस साल यू-ट्यूब के जरिए रुपए कमाने वालों की आमदनी में 23 फीसदी से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। टॉप-10 लोगों की आमदनी बढ़कर 475 करोड़ रुपए के स्‍तर पर पहुंच गई है। इस लिस्‍ट में दुनिया के अलग-अलग देशों के लोगों ने नाम कमाया है। इस लिस्‍ट में स्‍वीडन, रोम, कनाडा समेत अन्‍य देशों के लोग शामिल हैं।

सुरेश प्रभु ने रेलवे और यात्रियों के फायदे के लिए उठाए ये खास कदम, जानिए

जून तक 1.15 अरब रुपए की कमाई की

यू-ट्यू‍ब और फोर्ब्‍स मैगजीन के मुताबिक 26 वर्षीय फेलक्‍स क्‍लेजबर्ग सोशल साइट पर अपना चैनल बना चुके हैं। सिर्फ अपने यूट्यूब चैनल PewDiePie के जरिएस उन्‍होंने इस साल जून तक 1.15 अरब रुपए की कमाई की है। जोकि पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी से भी ज्‍यादा है। इस चैनल को सबस्‍क्राइब करवाने वालों की संख्‍या 49,891,185 है।

रोमन अटवुड के प्रैंक

इसके बाद नंबर आता है रोमन अटवुड चैनल का। इस चैनल को सब्‍सक्राइब करने वालों की संख्‍या 10,155,036 के स्‍तर पर पहुंच गई हैं। रोमन अटवुड कई तरह के प्रैंक बनाकर चर्चा में रहते हैं। रोमन अट्वुड की सालाना कमाई 54 करोड़ रुपए के स्‍तर पर पहुंच गई है।

सुपर वुमन का जलवा कायम

तीसरे नंबर पर भारतीय मूल की लिली सिंह हैं जो सुपर वुमन नाम से चैनल चलाती हैं। उनके चैनल को सब्‍सक्राइबर करवाने वालों की संख्‍या 10,336,049 है। फोर्ब्‍स के मुताबिक उनकी कुल कमाई 50 करोड़ रुपए है। लिली सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला भी हैं। जो यू-ट्यूब के जरिए इतनी कमाई करती हैं।

कॉमेडियन IAN & ANTHONY

इसके बाद नंबर आता है कॉमेडियन IAN & ANTHONY का। इसके चैनल को सब्‍सक्राइब करने वालों की संख्‍या 5,339,808 है। अपनी कॉमेडी के जरिए ये दोनों करीब 47 करोड़ रुपए की कमाई यूट्यूब के जरिए कर लेते हैं। ये दोनों फिल्‍मों के निर्माण में भी जुटे हुए हैं और इसकी एक फिल्‍म स्‍मोश रिलीज शुरु हो चुकी है और दूसरी फिल्‍म जल्‍द रिलीज होने वाली है।

टॉक शो के जरिए 40 करोड़ रुपए तक कमा लेते

Tyler Oakley कमाई के मामले में पांचवें नंबर पर हैं। टेलर ओकली के यू-ट्यूब चैनल को सब्‍सक्राइब करने वालों की संख्‍या 8,086,885 है। वो अपने टॉक शो के जरिए 40 करोड़ रुपए तक कमा लेते हैं।

क्‍या आप भी यू-टयूब के जरिए रुपए कमाना चाहते हैं

तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर खुद की एक पहचान बना सकते हैं। हर यू-टयूब खाते एक चैनल अटैच होता है। आप अपने जीमेल खाते के जरिए भी अपना यू-टयूब चैनल बना सकते हैं। इस यू-ट्यूब खाते को आप गूगल ड्राइव के जरिए भी एक्‍सेस कर सकते हैं। खुद का यूटयूब चैनल बनाने के बाद कुछ ऐसे की-वर्ड्स डालने होंगे जिनसे सर्च करने पर आपका यू-टयूब चैनल आसानी से लोग खोज सकें।

ओरिजनल कंटेंट अपडेट कीजिए
यूट्यूब चैनल के जरिए आप तभी रुपए कमाने में कामयाब होंगे जब आपका चैनल खुद का क्रिएट किया हुआ और लोगों को इंगेज करने वाला कॉन्‍टेंट हो। इस ओरिजनल कंटेंट को यू-टयूब पर अपलोउ करने के साथ ही इस वीडियो की क्‍वॉलिटी को भी तय किया जा सकता है। वीडियो कंटेंट का साइज भी निर्भर करता है। यूजर्स को ऐसा कंटेंट चाहिए होता है जो सबसे कम इंटरनेट डाटा की खपत करें। साथ ही विज्ञापन पाने के लिए लगातार चैनल पर कंटेंट अपडेट होते रहना चाहिए। हर वीडियो के लिए स्‍पेशल की-वर्ड्स को ही चुने। साथ ही ट्रेंडिंग टॉपिक और नए वीडियो को भी ध्‍यान में रखें।

अपने यूट्यूब वीडियो से कैसे कमाएं पैसा

अगर आपका यूट्यूब चैनल ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों का ध्‍यान अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है और इस पर ज्‍यादा पेज व्‍यूज मिल रहे हैं। तो आपको इसके जरिए रुपए कमाने के लिए वीडियो को जल्‍द से जल्‍द मॉनिटाइज करना होगा। वीडियो मॉनिटाइजेशन का सीधा का अर्थ है कि आपके वीडियो में गूगल अपने विज्ञापन चला सकें।

कैसे करें अपने यूटयूब वीडियो का मॉनिटाइजेशन
इसके लिए आपको अपने यू-ट्यूब चैनल के डैशबोर्ड पर जाना होगा। यहां से Monetisation tab->"Monetize with Ads" बॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके अलावा दूसरा विकल्‍प यह होता है कि आप वहां से मॉनिटाइजेशन नहीं कर पा रहे हैं तो चैनल सेटिंग्स पर जाएं। चैनल सेटिंग पर जाकर Monitisation टैब पर क्लिक करें। इसके बाद "Monetize with Ads" बॉक्स पर क्लिक करना होगा।


यूट्यूब का मेल देगा खुशखबरी
जिस यूट्यूब चैनल पर आप वीडियो अपलोड कर रहे हैं अगर आपके चैनल के किसी वीडियो को बहुत ज्यादा व्यूज मिलते हैं तो यूट्यूब की तरफ से एक मेल आएगा। यकीनन आपके लिए खुशी की बात है। इस मेल में यूट्यूब में जिस वीडियो का नाम होगा उस वीडियो को अपलोड करने के लिए कंपनी आपको पैसे देगा, लेकिन ये सिर्फ एक वीडियो के लिए ही होगा। विज्ञापन पाने के लिए हर वीडियो को अलग-अलग मॉनिटाइज करना होगा।

बनाएं अपना एडसेंस एकाउंट

एडसेंस एकाउंट बनाने इसलिए जरूरी है क्‍योंकि इसी के जरिए आपके एकाउंट में पैसे आएंगे। 100 डॉलर तक पेमेंट होने पर यह यूजर्स तक पहुंचाई जाती है। इस एकाउंट को बनाने के लिए 18 साल से ऊपर का होना भी जरूरी है।  एडसेंस अकाउंट में आपको अपना PayPal या बैंक अकाउंट डालना होगा। इसी के साथ, एक ई-मेल आईडी भी एडसेंस को देनी होगी। इस जानकारी की मदद से एडसेंस आपको वीडियोज द्वारा कमाया हुआ पैसा भेजेगी।

कैसे बनेगा आपका एडसेंस खाता

सबसे पहले अपने चैनल के मॉनिटाइजेशन पेज पर जाएं। यहां ये हाऊ विल आई बी पेड के ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा। अब यूट्यूब पेज पर एडसेंस एसोसिएशन का पेज खुलेगा। यहां से नेक्‍सट के विकल्‍प पर क्लिक करें। जो पेज खुलेगा उसमें आपको गूगल अकाउंट डालना होगा। पासवर्ड एंटर करने के बाद यूजर्स को अपनी डिटेल्स भरनी होगी। यहां यूजर का नाम, ऐड्रेस और बाकी जरूरी डिटेल्स भरनी होगी। अकाउंट बन गया तो इसे रिव्यू करने में यूट्यूब टीम एक हफ्ते से 10 दिन का समय लगा सकता है।

कैसे देखें अपनी रिपोर्ट

एक बार ये सारी प्रक्रिया पूरी हो जाए तो सबसे ज्‍यादा इंतजार इस बात का होगा कि आपके वीडियो पर ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग क्लिक कर सकें। अगर वीडियो पर इतने क्लिक आ जाते हैं कि आपके एकाउंट से पैसे रिफंड करने लायक हो गया है तो वहां पर दिखने वाला डॉलर का साइन हरे रंग का हो जाएगा। इस डॉलर के साइन पर क्लिक करने के बाद आपका यूजर्स एडसेंस अकाउंट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। इस तरह से यू-टयूब पर चैनल बनाने वाले यूजर्स अपनी पेमेंट के बारे में पता लगा सकते हैं और साथ ही यू-ट्यूब से पेमेंट के बारे में पूछ कर सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
how to make money from youtube, 5 biggest earner from youtube channel
Please Wait while comments are loading...