पाक आर्मी चीफ ने भारत को धमकाया, जानिए उनकी सेना की हैसियत

जानिए कितनी सच्‍चाई है पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ की भारत को दी गई धमकी में।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ अपने रिटायरमेंट से कुछ दिन पहले भारत को एक नई धमकी दी है। जनरल शरीफ ने कहा है कि भारत ने पाक को धमकाया तो फिर पाक की सेनाएं मुंहतोड़ जवाब देंगी।

पढें-पाक आर्मी चीफ ने दी भारत को सर्जिकल स्‍ट्राइक की धमकी

शायद जनरल अभी तक भारत की ओर से 29 सितंबर को की गई सर्जिकल स्‍ट्राइक के सदमे से उबर नहीं पाए हैं।

पढ़ें-पाक के मंत्री ने कहा 10 वर्षों में तबाह हो जाएगा पाकिस्‍तान

तभी वह इस बात की हकीकत से रूबरू नहीं होना चाहते हैं कि भारत की सेना, पाकिस्‍तान की सेनाओं के मुकाबले कहीं ज्‍यादा ताकतवर हैं।

पढ़ें-एलओसी पर हमारे जवानों का सिर कलम करती पाक की बैट टीम

जनरल राहील शरीफ ने भारत को चुनौती देते हुए कहा है कि अगर पाकिस्‍तान ने सर्जिकल स्‍ट्राइक कर दी तो भारत को स्‍कूल के पाठ्यक्रम में पाक की सर्जिकल स्‍ट्राइक का मतलब क्‍या होता है, इसका एक अलग चैप्‍टर शामिल करना पड़ेगा।

पढ़ें-बार-बार जवानों के सिर काट कर जेनेवा संधि को तोड़ रहा पाक

उन्‍होंने कहा है कि पाक सेना, इंडियन आर्मी को सबक सिखाने में पूरी तरह से सक्षम है।

आइए आज हम आपको दोनों देशों की सेनाओं के बीच तुलना करके जनरल शरीफ के दावों की हकीकत बताने की कोशिश करेंगे। डालिए एक नजर।

पाकिस्‍तान सेना Vs इंडियन आर्मी

जहां भारत की सेना दुनिया में तीसरी सबसे ताकवतर सेनाओं में शुमार हैं तो वहीं पाकिस्‍तान इस लिस्‍ट में आंठवें नंबर पर है। भारत सिर्फ अमेरिका और चीन से ही पीछे है।इंडियन आर्म्‍ड फोर्सेज के पास इस समय 1,325,000 एक्टिव पसर्नल हैं। पैरामिलिट्री पर्सनल की संख्‍या 2,288,407 है। ऐसे में कुल संख्‍या 4,768,407 पहुंचती है। वहीं पाकिस्‍तान आर्म्‍ड फोर्सेज के पास 643,800 ऑफिसर्स और जवान हैं। पैरामिलिट्री 304,000 और कुल संख्‍या 1,460,800 के आसपास पहुंचती है। पाक कुछ ही पीछे भारत के पास इस समय 3,274 से ज्‍यादा बैटल टैंक्‍स हैं। जबकि पाकिस्‍तान के पास 2,411 बैटल टैंक्‍स मौजूद हैं। 

पाकिस्‍तान एयरफोर्स Vs इंडियन एयरफोर्स

भारत के पास जहां इस समय 870 कॉम्‍बेट एयरक्राफ्ट्स हैं तो वहीं पा‍क के पास सिर्फ 423 कॉम्‍बेट एयरक्राफ्ट्स हैं। इंडियन एयर फोर्स के पास वर्तमान समय में 150,840 एक्टिव पर्सनल हैं जो अलग-अलग तरीके से अपने रोल को अंजाम दे रहे हैं। वहीं अगर बात पाकिस्‍तान एयर फोर्स की जाए तो यह संख्‍या 65,000 पर्सनल है। यानी इंडियन एयरफोर्स के पास पाकिस्‍तान की तुलना में 85,000 से ज्‍यादा पर्सनल हैं। आईएएफ के पास करीब 1,721 से लेकर 1,724 एयरक्राफ्ट्स हैं। पाकिस्‍तान के पास 973 एयरक्राफ्ट हैं। इन 973 में से भी 190 एयरक्राफ्ट ऐसे हैं जिन्‍हें वर्ष 2020 तक रिटायर करना है। 

इंडियन नेवी Vs पाकिस्‍तान नेवी

इंडियन नेवी के पास इस समय 79,023 एक्टिव पर्सनल, 295 शिप्‍स और 251 एयरक्राफ्ट्स हैं। वहीं पाकिस्‍तान नेवी के पास 30,700 एक्टिव पर्सनल, 63 शिप्‍स और 101 एयक्राफ्ट्स हैं। इंडियन नेवी के पास मिग-29के फाइटर जेट, गश्‍त के लिए बोइंग पी-8 पोसाइडन, आईएन-38, टूपलोव टीयू-142 जैसे एयरक्राफ्ट्स शामिल हैं। पाकिस्‍तान नेवी के पास डसॉल्‍ट मिराज 5 बॉम्‍बर एयरक्राफ्ट है। इंडियन नेवी का बेड़ा एक ट्रांसपोर्ट शिप, आठ लैंडिग शिप टैंक्‍स, 11 डेस्‍ट्रॉयर्स, 14 वॉरशिप्‍स, 24 कॉर्वेट और 15 पनडुब्बियों से लैस है। 

कमांडो फोर्सेज

भारत के पास मार्कोस, पैरा कमांडो, कोबरा, फोर्से वन, स्‍पेशल फ्रंटियर फोर्स, घातक फोर्स, नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड, गरुण कमांडो फोर्स जैसी स्‍पेशल फोर्सेज हैं। वहीं अगर पाकिस्‍तान की बात करें तो पाक में स्‍पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) के नाम से एक संगठन है। एसएसजी में ही पाक की स्‍पेशल फोर्सज शामिल हैं। इस ग्रुप को पाक सेना संचालित करती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan Army Chief General Raheel Sharif has said that Pakistan army can give a befitting reply to India. Here is a comparison between both nations' armed forces.
Please Wait while comments are loading...