कैसे घर बैठे पासपोर्ट में बदले नाम, पता और जन्म की तारीख?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आपको कहीं विदेश जाना हो तो उसके लिए सबसे अहम दस्तावेज है पासपोर्ट । बिना इसके आप विदेश यात्रा नहीं कर पाएंगे। केवल विदेश यात्रा के लिए ही नहीं बल्कि पासपोर्ट का पहचान पत्र के तौर इस्तेमाल होता है। इसे एक अहम पहचान पत्र समझा जाता है। अगर आपके पास नहीं है पैन कार्ड तो हो सकती है ये परेशानियां

लेकिन कई बार हमसे इसे बनवाने के दौरान गलतियां हो जाती है। कभी नाम की स्पेलिंग में गलती हो जाती है तो कभी वैवाहिक स्थिति या जन्म की तारीख में हमसे गलती हो जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो गया है तो घबराएं नहीं। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपके पासपोर्ट में नाम, पता, जन्म की तारीख या फिर वैवाहिक स्थिति गलत छप गई है तो आप घर बैठे-बैठ इसे सही करवा सकते हैं। आप आसानी से पासपोर्ट में किसी भी तरह का करेक्शन करवा सकते हैं। घर बैठे ठीक करें पैन कार्ड पर छपी गलत जानकारी, जानें पूरी प्रक्रिया

 घर बैठे ठीक कें पासपोर्ट में नाम, पता

घर बैठे ठीक कें पासपोर्ट में नाम, पता

आप घर बैठे पासपोर्ट में नाम, पता जन्म की तारीख या वैवाहिक स्थिति को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। आपको इसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आप पहले से रजिस्टर्ड हैं तो आपको इस लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा। यहां आपको लॉग इन करना होगा।

 पासपोर्ट में ऐसे ठीक करें अपनी गलतियां

पासपोर्ट में ऐसे ठीक करें अपनी गलतियां

रजिस्टेशन कराने के बाद आपको विक्लप चुनना होगा। अगर आपके पासपोर्ट में नाम गलत है या फिर शादी के कारण सरनेम बदलना है या फिर नाम में कुछ नया जोड़ना या स्पेलिंग ठीक करानी है तो चरणबंद्ध तरीके से एक के बाद एक स्टेप फॉलो करने होंगे।

 फॉर्म भरना अनिवार्य

फॉर्म भरना अनिवार्य

अगर आप पासपोर्ट में बदलाव करना चाहते हैं तो आपको इस लिंक पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को ऑनलाइन भरके सेव करना होगा और इसी फॉर्म को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इसके फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर पासपोर्ट ऑफिस में सबमिट करना होगा।

 ये डॉक्युमेंट्स हैं जरुरी

ये डॉक्युमेंट्स हैं जरुरी

ऑनलाइन तरीके से अपने पासपोर्ट की गलतियां ठीक कराने के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी देने होंगे। आपको पुराना पासपोर्ट , पासपोर्ट के पहले और आखिरी दो पेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी, नया आईडी सर्टिफिकेट देना होगा।

 इन बातों का रखें ख्याल

इन बातों का रखें ख्याल

अगर आपको पासपोर्ट में अपना नाम चेंज करना है तो आपको नाम बदलने का गजटेड नोटिफिकेशन जमा करना होगा। या फिर अगर शादी के बाद सरनेम बदलना है तो आपको मैरिज सर्टिफिकेट देना होगा। अगर आपको अपने नाम में कोई बदलाव करना है तो आपको कोर्ट ऑर्डर के साथ-साथ और पैन कार्ड की कॉपी अटैच करनी होगी।

 पूर्व अप्लाइंटमेंट जरुरी

पूर्व अप्लाइंटमेंट जरुरी

फॉर्म जमा करने के बाद आपको इस लिंक पर जाकर पासपोर्ट ऑफिस का अप्वाइंटमेंट लेना होगा। अप्वाइंटमेंट के समय फॉर्म, ऑरिजनल डॉक्युमेंट और इनके साथ सेल्फ अटेस्टेड कॉपी को पासपोर्ट ऑफिस में सबमिट करना होगा। जिसके बाद पासपोर्ट ऑफिस उसका वेरिफिकेशन करे आपके घर नया पासपोर्ट भेजेगी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Today we tell you how can you change your name, marital status, adress and date of birth in your passport.
Please Wait while comments are loading...