इस तरह से रखें 'हार्ट' का ख्याल..क्योंकि दिल के पास दिमाग नहीं होता...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 29 सितंबर को विश्व हृ्दय दिवस है, दौड़ती-भागती जिंदगी के बीच में बेचारा हमारा दिल अनचाहे खतरों से जूझ रहा है इसलिए स्वास्थ्य विभाग लोगों से कहता रहता है कि अपने शरीर के इस जरूरी और खूबसूरत हिस्से का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। 

इन परंपराओं में छुपा है स्वस्थ, सुंदर और जवां दिखने का राज..

आपको बता दें कि हाल ही में कराए गए सर्वे में ये बात निकलकर सामने आयी है कि इन दिनों युवाओं में हार्ट प्राब्लम ज्यादा हो रही है और वो असमय दिल के दौरों के शिकार हो रहे हैं।

युवी ने खोला राज...कब, कैसे और कहां... हैजल को दिया दिल

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) का कहना है कि अगर इंसान थोड़ी सी अपनी लाइफस्टाइल को चेंज कर ले और वो नौ तरह से उसका ख्याल रखें तो उसका दिल एकदम फिट रहेगा और उसे किसी दवा की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। दिल तो बहुत कोमल होता है, इसलिए इसे केयर की जरूरत होती है, उसके पास दिमाग तो होता नहीं इसलिए उसका ख्याल आपको ही रखना होगा।

बाबा रामदेव ने बताए डेंगू-चिकनगुनिया से बचाव के देशी नुस्खे

क्या हैं वो नौ बातें.. जिनको सुधारने की बात आईएमए कर रहा है, आईये जानते हैं विस्तार से...

  • अगर आप की उम्र 30 के पार है तो आप अपनी लाइफ में कसरत को जगह दीजिये। कोई जरूरी नहीं कि आप जिम जाएं या फिर दौड़-भाग करें, बस आपको 30 मिनट वॉक की जरूरत है।
  • हेल्दी फूड को अपने मैन्यू चार्ट में शामिल करें, जंक फूड और एल्कोहल का सेवन कम से कम या ना के बराबर करें। हो सके तो घर का खाना खाएं, हां हफ्ते में एक दिन आप बाहर खाना खा सकते हैं।

आगे की बात तस्वीरों में...

चीनी-नमक कम

चीनी-नमक कम

अपने खाने में मीठी चीजों का इस्तेमाल कम करें, हो सके तो नमक भी कम ही और हल्का खाएं, रात के भोजन में स्वीट डिश को बॉय-बॉय कर दें तो बेहतर होगा। रात का डिनर हल्का होना चाहिए जबकि ब्रेकफास्ट हैवी हो सकता है।

फल-सब्जी

फल-सब्जी

अपने फूड में आप ताजे फलों और सब्जियों को जगह दीजिये, ऑयली फूड से दूर रहिए और अगर आपको मीठी चीज खाने का मन करें तो आप मीठे फल खाइये और टीवी देखते वक्त डिनर ना करें।

 नो स्मोकिंग -नो एल्कोहल

नो स्मोकिंग -नो एल्कोहल

घर पर धूम्रपान ना करें और ना ही शराब का सेवन करें, ये दोनों ही चीजें हार्ट के लिए घातक हैं। स्मोकिंग जहां सीधे आपके दिल को खराब करती है वहीं एल्कोहल से वजन बढ़ता है जो कि आपके लीवर के लिए सही नहीं है।

तनावमुक्त जीवन जिएं

तनावमुक्त जीवन जिएं

अगर आप सीटिंग जॉब वाले इंसान हैं तो ऑफिस में चाय-कॉफी कम ही पीजिये, अगर मन करे तो आप ग्रीन टी और जूस का सेवन करें जो आपको फ्रेश भी करेगा और हेल्दी भी रखेगा। तनावमुक्त जीवन जिएं। तनाव अधि‍क होने पर योगा करें। टाइम से सोएं और टाइम से जगें और प्रतिदिन तीस मिनट वॉक करें।

मेडिकल चेकअप

मेडिकल चेकअप

तीस के पार वाले हर एक इंसान को साल में अपना मेडिकल चेकअप एक बार जरूर कराना चाहिए। इस चेकअप में रक्तचाप, कॉलेस्ट्राल, ग्लोकोज स्तर, वजन और बॉडी मास इंडेक्स का टेस्ट होना चाहिए।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
It is World Heart Month and it is important to raise awareness about how we must make our homes heart healthy. Making even just a few changes can help reduce your own and your family's risk of heart disease and stroke.
Please Wait while comments are loading...