पासपोर्ट पर सरकार का बड़ा फैसला, खुश कर देगा आपको

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आपने अब तक अपना पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप आसानी ने अपने अपने इलाके के डाकघरों में जाकर अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं। जी हां विदेश मंत्रालय ने इस दिशा में पहल करते हुए नई घोषणा की है। इसके तहत अब डाकघरों में भी अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे।

पढ़ें-सावधान! अगर करते हैं रिलायंस जियो का इस्तेमाल तो जरूर पढ़ें ये खबर

 डाकघरों में बनेंगे पासपोर्ट

डाकघरों में बनेंगे पासपोर्ट

विदेश मंत्रालय और डाकघर ने मिलकर अब ये कदम उठाया है, जिसके तहत अब पासपोर्ट से संबंधित सारे काम मुख्य डाकघर से हो सकेंगे।देश के सभी मुख्य डाकघरों में पासपोर्ट बनाने की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने ये ऐलान करते हुए कहा कि हर जिले के मुख्य डाकघरों से अब पासपोर्ट सेवा केंद्र की सेवाएं भी मुहैया कराई जाएंगी।

 कर्नाटक और गुजरात से शुरूआत

कर्नाटक और गुजरात से शुरूआत

पासपोर्ट मंत्रालय इस योजना की शुरूआत कर्नाटक और गुजरात से करने जा रहा है। विदेश मंत्रालय और दूर संचार मत्रालय के इस प्रयास की सबसे पहली शुरूआत कर्नाटक के मैसूर के मुख्य डाकघर और गुजरात में दाहोद के मुख्य डाकघर से की गई है।

 देशभर में 39 डाकघरों का चयन

देशभर में 39 डाकघरों का चयन

पासपोर्ट बनाने के लिए देशभर के 39 डाकघरों का चयन किया गया है। इन सभी डाकघरों में पासपोर्ट बनाने की सुविधा दी गई है। वीके सिंह ने कहा है कि अगर ये प्रयास सफल रहा तो दो-तीन महीने में देश के अन्‍य डाकघरों में भी ये शुरू कर दिया जाएगा।

 देश में मात्र 89 पासपोर्ट सेवा केंद्र

देश में मात्र 89 पासपोर्ट सेवा केंद्र

आपको बता दें कि इस वक्त देश में मात्र 89 पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं। कम संख्या में पासपोर्ट सेवा केंद्र होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है, लेकिन अब डाकघरों में ये सुविधा शुरू हो जाने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Post offices will soon start issuing passports, with the ministry of external affairs working jointly with the department of posts to simplify the delivery of the important document to travel abroad and cover people on a larger scale.
Please Wait while comments are loading...