'बाल-दिवस' के मौके पर देखिए अपने बड़े-बड़े नेताओं के बचपन की तस्वीरें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बैंगलोर। आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस है, उन्हें बच्चे बहुत प्रिय थे इसलिए उनका जन्मदिन 'बाल-दिवस' के रूप में मनाया जाता है।

Birthday Special: जानिए नेहरू और माउंटबेटन के बीच कैसा रिश्ता था?

कहते हैं कि बचपन जीवन का सबसे खूबसूरत दौर होता है, ना वहां परेशानियां जन्म लेती हैं और ना ही वहां किसी गलत चीज का साया होता है। वहां होती है केवल मासूमियत और बिना स्वार्थ का प्यार इसलिए तो बच्चों को लोग भगवान का रूप मानते हैं। जिंदगी केे दौड़तेे-भागते सफर में हर किसी का बचपन पीछे छूट जाता है लेकिन बचपन की यादें कभी इंसान का साथ नहीं छोड़ती है।

पीएम मोदी के बारे में अमिताभ ने जो कहा, सुनेंगे तो हैरान हो जायेंगे

इसलिए आज हम 'चिल्ड्रन्स डे' के मौके पर आपको दिखाते हैं आपके लोकप्रिय राजनेताओं की तस्वीरें, जिन्हें देखकर आप हो जाएंगे बिल्कुुल हैरान क्योंकि इनमें से काफी लोगों की शक्लों और कद-काठी में अब काफी परिवर्तन हो गया है।

आगे की बात तस्वीरों में..

पीएम नरेन्द्र दामोदर दास मोदी

पीएम नरेन्द्र दामोदर दास मोदी

गुजरात के एक चाय वाले के घर में जन्में नरेन्द्र मोदी बचपन में यूं दिखते थे, अपने पापा के साथ चाय बेचने वाले मोदी आज देश की सत्ता के मालिक हैं। नई सोच, हिम्मत और कठोर निर्णय लेने वाले मोदी का लोहा आज देश ही नहीं बल्कि विदेश भी मान रहा है।

लाल कृष्ण आडवाणी

लाल कृष्ण आडवाणी

भाजपा के वरिष्ठ सदस्यों में से एक और देश के पूर्व गृहमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी कभी बचपन में यूं दिखा करते थे। आडवाणी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेई के साथ मिलकर देश के विकास को हर संभव गति देने की भरपूर कोशिश की थी।

इंदिरा गांधी

इंदिरा गांधी

देश की आयरन लेडी इंदिरा गांधी अपने बचपन में यूं दिखा करती थीं। देश की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में भारत पर शासन करने वाली इस नेत्री को कड़े नियम लेने वाली विदूषी महिला के रूप में जाना जाता है।

सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज

देश की विदेश मंत्री और काफी लोकप्रिय नेत्री सुषमा स्वराज का बचपन कुछ इस तरह से था। सुषमा ने भारतीय राजनीति में एक महिला के तौर पर सफलता का एक नया इतिहास रचा है।

राहुल गांधी

राहुल गांधी

कांग्रेस के परमप्रिय युवराज राहुल गांधी अपने बचपन में काफी क्यूट थे, ये तस्वीर ये बताने के लिए काफी है कि वो अपनी दादी इंदिरा के काफी प्रिय थे।

डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप

विश्व के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बचपन में कुछ इस तरह से नजर आते थे। ट्रंप अरबपति कारोबारी हैं और उनका राजनीति से कोई ताल्लुक नहीं हैं, बावजूद उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव जीत एक नया इतिहास रचा है।

हिलेरी क्लिंटन

हिलेरी क्लिंटन

विश्व के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में भले ही हिलेरी क्लिंटन आज राष्ट्रपति चुनाव हार गईं हैं लेकिन उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई हैं। बेइंतहा खूबसूरत व्यक्तित्व की मालकिन हिलेरी बचपन में कुछ यूं दिखा करती थीं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In India, Children's Day is celebrated on 14 November, the birthday of the country's first Prime Minister Jawaharlal Nehru, here is Top 8 Famous Politician's Childhood Pics, have a look.
Please Wait while comments are loading...