1 अंडा रोज खाने से 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

न्यूयार्क। अगर आप अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो एक अंडे का सेवन रोज करें, ये कहना हमारा नहीं बल्कि नए शोध का है, जिसमें कहा गया है कि उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन वाले अंडे का नियमित रूप से सेवन करने पर हृदयघात का खतरा 12 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

कहीं डेंगू से बचने के चलते आप जीका की चपेट में तो नहीं, रहिए सावधान

शोध के मुताबिक अंडे में विटामिन ई, डी और ए के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट लुटिन और जिएक्सानथिन होता है। जो कि प्रोटीन का डायरेक्ट सोर्स है और जो दिल के लिए काफी लाभप्रद है। इस शोध को अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन की पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

कुछ खास बातें

  • भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अंडा उत्पादक है। 
  • देश में प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष अंडे की उपलब्धता केवल 55 के करीब है इसलिए राष्ट्रीय पोषाहार संस्थान कहता है कि हर इंसान को साल में 180 अंडे खाने चाहिए। एक अंडे में प्रोटीन की अच्छी मात्रा के साथ-साथ विटामिन, एमिनो एसिड और लवण होते हैं। 
  • एक अंडे में इतना ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जितना आप चार केलों से प्राप्त कर सकते हैं। 
  • अंडे के पीले हिस्से में वसा बहुत ज्यादा होती है इसी वजह से गर्भवती महिलाओं से कहा जाता है कि वो इसे ना खायें। 
  • अंडे की फ्रेशनेस को जानने के लिए आप उसे नमक मिले ठंडे पानी में डाल दें, अगर वो डूब गया तो इसका मतलब वो फ्रेश है और अगर वो तैर रहा है तो इसका मतलब वो पुराना है।
  • अंडे का सफेद हिस्सा ब्लडप्रेशर कम करता है।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
An egg a day can cut chances of suffering a fatal stroke, The Times reports. A new review of existing data covering around 300,000 people suggests eating up to one egg a day may lower stroke risk; but not the risk of heart disease.
Please Wait while comments are loading...