भूल कर भी अपने बैंक अकाउंट में दूसरों का पैसा ना करें जमा, चुकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद किए जाने के बाद लोगों को ने नोट मिलने लगे हैं। 500 के नए नोट जारी कर दिए गए हैं तो वहीं 2000 के नोट देख लोगों के चेहरे खिल गए हैं। इस बीच नोट बदलने को लेकर कई गाइडलाइंस भी जारी किए गए हैं। नोट बंद हुआ तो भगवान के चढ़ावे में हुई बढ़ोतरी, 500-1000 के नोटों से भरी दान-पेटियां

bank

जहां सरकार ने लोगों को आश्वसत किया है कि उनकी मेहनत की कमाई पूरी तरह सुरक्षित है तो वहीं लोगों को सलाह दी है कि वो दूसरों के पैसों को अपने अकाउंट में न जमा करवाए। दरअसल सरकार ने उन लोगों को दूसरे किसी के अकाउंट में पैसे जमा करने की छूट दी है, जिनके पास अपना अकाउंट नहीं है। ऐसे लोग अपने किसी जान-पहचान वालों के अकाउंट में उनकी सहमति के साथ पैसे जमा कर सकते हैं, लेकिन कालाधन रख ने वाले इसका फायदा उठा रहे हैं।

2000 रु. के नोट फाड़कर वायरल कर दी तस्वीर, कहा-नहीं है कोई चिप

दरअसल सरकार को पता चला है कि कई लोग दूसरे लोगों को उनके खाते में रुपए जमा करने के लिए विभिन्‍न तरह के लालच दे रहे हैं। दूसरों के अकाउंट में पैसे जमाकर ये लोग अपने ब्लैकमनी को व्हाइट करने की जुगत में हैं, लेकिन सरकार की कालेधन को सफेद करने वाले हर संभव तरीके पर नजर है और सरकार इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

ऐसे में सरकार ने लोगों को यह चेतावनी दी है कि वे किसी भी अनजान व्‍यक्ति के पैसे अपने एकाउंट में जमा न करें। सराकर ने साफ कर दिया है कि हर असामान्‍य लेनदेन पर सरकार की पैनी नजर है। सरकारी आदेश के मुताबिक छोटे व्‍यापारी, गृहणियां, बुनकर, श्रमिक अपने बैंक एकाउंट में पैसे बिना किसी परेशानी के जमा कर सकते हैं।

वहीं सरकार ने 2.5 लाख तक की जमा राशी की जानकारी इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को नहीं देने की बात कही है। आपको बता दें कि सरकार ने 8 नवंबर रात 12 बजे से 500 और 1000 के नोट को अवैध घोषित कर दिया था। जिसके बाद लोगों को इन नोटों को बदलने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त दिया गया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Government assures people that their hard earned money is save, and also suggest people that dont deposite others money in your bank account.
Please Wait while comments are loading...