जानलेवा बीमारी एड्स से निपटने में मदद कर सकता है केला

केले में पाया जाने वाला रसायन जानलेवा बीमारी एड्स से निपटने भी मददगार हो सकता है, इसमें मौजूद प्रोटीन एचआईवी दवाओं की तरह ही प्रभावी हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

बैंगलोर। एड्स का नाम सुनते ही लोगों की रूह कांप जाती है, सोचिए जिसका नाम ही इतना खौफनाक है वो रोग जिसको होता है वो कितनी दहशत में जीता होगा। कुछ वक्त पहले एक शोध में कहा गया था इस नाइलाज बीमारी में रोगियों की मदद केला कर सकता है।

जानिए सोशल मीडिया पर क्यों हो रहा है आमिर खान की तोंद पर 'दंगल'?

क्योंकि खाने में बेहद आसान यह फल जहां लोगो की शक्ति का कारण है वहीं इसमें पाया जाने वाला रसायन जानलेवा बीमारी एड्स से निपटने भी मददगार हो सकता है। हालांकि कुछ लोग इस बात से इत्तफाक नहीं रखते हैं लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक केला खाने से किसी रोगी को कभी कोई परेशानी नहीं होती है, अब ये खास तौर पर एचआईवी पीड़ितों के लिए मददगार साबित हो सकता है, ये कह पाना थोड़ा मुश्किल है।

एचआईवी संक्रमण के खिलाफ केले का प्रयोग

साल 2012 में मिशिगन विश्वविद्यालय के एक शोध दल ने भी कहा था कि केले में मौजूद प्रोटीन एचआईवी दवाओं की तरह ही प्रभावी हैं। इसका इस्तेमाल एचआईवी संक्रमण के खिलाफ किया जा सकता है।

विश्व के लगभग हर देश में पाया जाता है केला

फिलहाल दुनिया के सारे शोधकर्ता एड्स का तोड़ खोजने की कोशिश में लगे हुए हैं लेकिन इसमें कोई शक नहीं की, केला एक ऐसा फल है जो आसानी से मिल जाता है और विश्व के लगभग हर देश में यह पाया जाता है और लोगों की जेब और पंहुच के दायरे में होता है।

दो अंडों के बराबर प्रोटीन केले में

वैसे हम आपको बता दें कि केला सभी फलों में सबसे ज्‍यादा प्रोटीन से युक्‍त होता है। यदि आप सोचते हैं कि अंडा खाने से ताकत आती है, तो दो अंडों के बराबर प्रोटीन केले में होता है। इसलिए अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आज से ही एक केला सुबह-सुबह खाना शुरू कर दें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Scientists have made a 'wonder drug' out of bananas that can kill off a wide range of viruses – including hepatitis C, flu and AIDS.
Please Wait while comments are loading...