आपका ATM आपको बना सकता है बीमार, जानें क्या कहता है ये रिसर्च

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इन दिनों हर कोई एटीएम के बाहर लाइन लगाए खड़ा है। एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस ATM का आप धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपको बीमार बना रहा है। जी हां एटीएम मशीन आपको बीमार कर सकती है। बिना कार्ड के ही ATM से निकालें पैसे, जानें क्या है तरीका

ATM machine

ATM बना सकता है बीमार

न्यूयार्क यूनिवर्सिटी के रिसर्च के मुताबिक एटीएम लोगों को संक्रमित रोगों से ग्रसित कर सकता है। एटीएम मशीन के कीपैड रोगाणु से भरे हो सकते हैं। दिनभर हजारों लोग इसका इस्तेमाल करते है। हर कोई बेझिझक इसका इस्तेमाल करता है, जिसकी वजह से एटीएम के कीपैड पर हजारों-लाखों बैक्टैरिया और रोगाणु जमा हो जाते हैं। इस ATM में कैश भी है और लाइन भी नहीं, फिर भी कोई पैसा निकालने नहीं आता

ATM से फैल सकता है STD

जब आप इसके संपर्क में आते हैं तो ये रोगाणु और बैक्टेरिया आपके संपर्क में आकर आपको बीमार कर सकता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों ने अपने शोध के लिए 66 एटीएम मशीनों से नमूने इक्ट्ठा किए। अमेरिका के मैनहट्टन, क्वींस और ब्रुकल्यान जैसे बड़े शहरों में लगे एटीएम से इक्ट्ठा किया गया।

रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक इन कीटाणुओ और रोगाणुओं के संपर्क में आने वाले यौन संबंधों से फैलने वाली बीमारियों (एसटीडी) तक की चपेट में आ सकते हैं।

क्या कहते हैं वैज्ञानिक

न्यूयार्क यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जैने कार्लटन के मुताबिक एटीएम के कीपैड पर अलग-अलग स्रोतों से रोगाणु आ जाते हैं। ये स्त्रोत मनुष्य , भोजन, हवा है। ये रोगाणु लोगों को बीमार करने के लिए काफी है। कई बार तो ये इतने शक्तिशाली होते हैं कि वो लोगों को यौन रोगों से ग्रसित कर सकते हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The keypads of the machine may be loaded with bacteria from spoiled food to parasites that may also cause sexually transmitted disease (STDs), researchers say.
Please Wait while comments are loading...