आ गए आधार नंबर वाले चेक, भरना होगा जरूरी, इन कामों के लिए आधार जरूरी

अब चेक देते समय आपको आधार नबंर भरना होगा। बैकों ने नए चेक बुक जारी कर दिए हैं, जिसमें प्राप्तकर्ता का आधार नबंर भरना होगा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बैंकों की ओर से तमाम कोशिशें की गई कि सभी के खाते उनके आधार कार्ड से जुड़े हो, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद बैंकों को इसमें पूरी सफलता नहीं मिली। ऐसे में अब बैंकों ने नया रास्ता खोज लिा है। बैंक अब जो खाताधारकों को चेक बुक जारी कर रहे हैं, उसमें आधार नंबर भी मांग की जा रही रही है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि इससे आधार सीडिंग में सहूलियत होगी। बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी पहल कर दी है।

OMG फूलगोभी में सांप जैसा कीड़ा, अच्छे से धोकर खाएं सब्जियां

आधार नंबर भरने से क्या फायदा ?

बैंक ऑफ इंडिया ने नया चेक बुक जारी किया है, जिसमें अब आपको चेक प्राप्त करने वाले का आधार नबंर भरना होगा। यानी अब चेक के माध्यम से भी ट्रांजेक्शन के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा करने से बैंकों के ना केवल आधार सीडिंग में सहूलियत होगी, बल्कि वो इसके जरिए हर ट्रांजेक्शन पर नजर रख सकेंगे। चेक में आधार नंबर को अनिवार्य कर हर लेन-देन पर नजर रख सकेगी। अगर गुम हो जाए आधार कार्ड तो फिकर नहीं, ऐसे सुरक्षित रखें डेटा

आपके लेन-देन पर सरकार की नजर

वहीं सरकार धीरे-धीरे हर ट्रांजेक्शन में आधार कार्ड जरूरी करती जा रही है ताकि उसके खातों पर निगरानी रखी जा सकी। यहां आपको बता दें कि हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अब तक आधार कार्ड को किसी भी सेवा के लिए जरूरी नहीं बनाया है, लेकिन बैंकों ने इस पहल की शुरूआत की है, ताकि कालेधन पर रोक लग सके। आपको बता दें कुछ कामों के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है।

एलपीजी सब्सिडी


बिना आधर कार्ड के अब आप एलपीजी सब्सिडी हासिल नहीं कर पाएंगे। आधार कार्ड पर आधारित डायरेक्‍ट बेनेफिट स्‍कीम (एलपीजी सब्सिडी) के जरिए आपको अपने एलपीजी कनेक्शन से आधार नबंर जुड़वाना अनिवार्य है। बिना इसके आप एलपीजी सब्सिडी नहीं ले पाएंगे।

डिजिटल लॉकर के लिए


सरकार ने आधार कार्ड पर अधारित एक और स्‍कीम डिजिटल लॉकर सिस्‍टम को लॉन्‍च किया है, जिसका मकसद प्रत्‍येक भारतीय के सभी पर्सनल डॉक्‍युमेंट को ऑनलाइन सुरक्षित रखना है। इसे खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

अगर 7 दिन में बनवाना हो पासपोर्ट


यूं तो पासपोर्ट बनवाने के लिए आधार नबंर जरुरी नहीं है, लेकिन अगर आप 7 से 10 दिनों में अपना पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पेंशन पाने के लिए


मंथली पेंशन स्‍कीम सामाजिक सुरक्षा योजना में भ्रष्टाचार रोकने के लिए कई राज्यों की सरकारों ने इसके लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। मंथली पेंशन योजनाओं का फायदा सही लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए कई राज्‍य सरकारों ने इसे आधार कार्ड से जोड़ दिया है।

बिना आधार नही दे पाएंगे एग्‍जाम


पीएससी और एसएससी के एग्‍जाम के लिए भी आधार जरूरी हो गया है। बिना इसके कैंडीडेट का रजिस्‍ट्रेशन नहीं करवा पाएंगे। इतना ही नहीं हरियाणा सरकार ने तो 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए भी आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

पीएफ अकाउंट के लिए


प्रॉविडेंट फंड का पैसा भी उसी अकांउट होल्‍डर को आसानी से मिलेगा, जो 12 डिजिट वाले अपने आधार नंबर को कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) के यहां रजिस्‍टर्ड करवा चुका है। इसके अलावा अब पैन कार्ड बनवाने, नए बैंक अकाउंट खोलने , राशन कार्ड बनवाने जैसे कामों के लिए आधार नबंर अनिवार्य होता जा रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Some banks, including Bank of India, have introduced the provision to write the Aadhaar number of the recipient on cheques.
Please Wait while comments are loading...