जानिए पाकिस्‍तान एयर फोर्स पर क्‍यों भारी है इंडियन एयर फोर्स

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आठ अक्‍टूबर को इंडियन एयर फोर्स (आईएएफ) अपना 84वां स्‍थापना डे, एयर फोर्स डे के रूप में मनाएगी। इस वर्ष यह दिन और भी ज्‍यादा खास इसलिए हो गया है क्‍योंकि पिछले दिनों सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव में काफी इजाफा हुआ है।

वहीं मंगलवार को आईएएफ चीफ एयर मार्शल अरुप राहा ने भी कहा है कि एयरफोर्स पाकिस्‍तान की ओर से मिलने वाली किसी भी चुनौती का जवाब देने में पूरी तरह से सक्षम है।

एयर मार्शल राहा के इस बयान के बाद हमनें सोचा कि क्‍यों न इस बात का पता लगा जाए कि आखिर इंडियन एयर फोर्स के मुकाबले पाकिस्‍तान एयर फोर्स (पीएएफ) कहां ठहरती है।

हमने उन पांच बिंदुओं पर दोनों देशों की वायु सेनाओं की ताकत परखने की कोशिश की है जो इनकी क्षमता, इनके पास मौजूद एयरक्राफ्ट्स और दुनिया में इनकी रैंकिंग जैसे पहुलओं से जुड़े हैं।

रैंकिंग में कौन कहा

रैंकिंग में कौन कहा

अगर बात इंडियन एयर फोर्स की करें तो यह टॉप फाइव में आती है। फ्लाइट ग्‍लोबल जो कि एविएशन से जुड़ी एक अहम वेबसाइट है उसने दिसंबर 2015 में इंडियन एयरफोर्स को दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर वायुसेना करार दिया था। यानी इसकी लिस्‍ट में आईएएफ टॉप फाइव में है और इससे ऊपर चीन की वायुसेना है। लेकिन इस लिस्‍ट में पाकिस्‍तान की एयर फोर्स का नाम नहीं है। फ्लाइट ग्‍लोबल के मुताबिक इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्‍तान और चीन के खिलाफ कई अहम लड़ाईयों में हिस्‍सा लिया और दुश्‍मनों के छक्‍के छुड़ाए हैं।

दोनों के पास जवानों की ताकत

दोनों के पास जवानों की ताकत

इंडियन एयर फोर्स के पास वर्तमान समय में 150,840 एक्टिव पर्सनल हैं जो अलग-अलग तरीके से अपने रोल को अंजाम दे रहे हैं। वहीं अगर बात पाकिस्‍तान एयर फोर्स की जाए तो यह संख्‍या 65,000 पर्सनल है। यानी इंडियन एयरफोर्स के पास पाकिस्‍तान की तुलना में 85,000 से ज्‍यादा पर्सनल हैं।

आईएएफ के पास 1,724 पाक के पास 973 एयरक्राफ्ट

आईएएफ के पास 1,724 पाक के पास 973 एयरक्राफ्ट

आईएएफ के पास करीब 1,721 से लेकर 1,724 एयरक्राफ्ट्स हैं। इनमें भारी ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट जैसे सी-17 ग्‍लोबमास्‍टर से लेकर सी-130जे हरक्‍यूलिस तक शामिल है।आईएएफ के पास 567 फाइटर एयरक्राफ्ट, 288 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 186 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट 14 स्‍पेशल मिशन एयरक्राफ्ट, 99 ड्रोन, 26 अटैक हेलीकॉप्‍टर्स और 373 साधारण हेलीकॉप्‍सटर्स हैं। पाकिस्‍तान के पास 973 एयरक्राफ्ट हैं। इन 973 में से भी 190 एयरक्राफ्ट ऐसे हैं जिन्‍हें वर्ष 2020 तक रिटायर करना है।

फाइटर जेट्स की संख्‍या

फाइटर जेट्स की संख्‍या

इंडियन एयरफोर्स के पास सुखोई-30एमकेआई, मिराज 2000, मिग-29, एचएएल तेजस और मिग-21 जैसे फाइटर एयरक्राफ्ट हैं। वहीं पाकिस्‍तान एयरफोर्स के पास एफ-16, जेएफ-17 और एफ-7 जैसे फाइटर एयरक्राफ्ट हैं। वहीं अगर आप अटैक एयरक्राफ्ट पर नजर डालेंगे तो यहां भी आईएएफ, पीएएफ को मात देती नजर आएगी। आईएएफप के पास जगुआर, मिग-27 और हार्पी जैसे अटैक एयरक्राफ्ट हैं। वहीं पाक के पास सिर्फ एक अटैक एयरक्राफ्ट है और वह है मिराज।

किसके कितने ऑपरेशंस

किसके कितने ऑपरेशंस

इंडियन एयरफोर्स दुनिया की एक ऐसी एयर फोर्स है जिसने न सिर्फ भारत-पाकिस्‍तान जंग में बल्कि श्रीलंका में हुए सिविल वॉर में भी एक अहम भूमिका निभाई थी। आईएएफ ने वर्ष 1947, 1965, 1971 और 1999 में जहां पाक को मुंहतोड़ जवाब दिया तो वहीं वर्ष 1984 में सियाचिन में ऑपरेशन मेघदूत, 1987 में श्रीलंका में हुए सिविल वॉर और फिर वर्ष 2013 में केदारनाथ में लोगों को बचाने में एक अहम भूमिका निभाई। वहीं पाक एयर फोर्स ने भी 1947, 1965, 1971 के अलावा कारगिल की जंग में हिस्‍सा लिया। लेकिन पाक एयरफोर्स ने कभी अपने देश के सीमाओं के बाहर जाकर दूसरे देश में किसी बड़े ऑपरेशन को अंजाम नहीं दिया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
5 things which prove Indian Air Force mightier than Pakistan air force.
Please Wait while comments are loading...