#FlashBack2016: ये हैं इस साल की 16 वायरल बातें जो सच निकलीं

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सोशल मीडिया में रोजाना ऐसी तमाम चीजें वायरल हो रही हैं जो लोगों का ध्यान खींचती हैं। इनमें से कुछ सच होती हैं तो कुछ झूठ। 2016 बीतने को है। साल बदले इससे पहले एक नजर उन तमाम बातों पर डालिए जो इस साल वायरल रहीं और सच भी रहीं। नोटबंदी से लेकर पाकिस्तान के हॉट चायवाले और आरएसएस की ताकत तक. पढ़िए 2016 की 16 वायरल बातें जो सच निकलीं।

1. पाकिस्तान में भैंस से सवाल पूछने वाला रिपोर्टर

1. पाकिस्तान में भैंस से सवाल पूछने वाला रिपोर्टर

इस साल सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के एक रिपोर्टर का वीडियो वायरल हुआ जो भैंस से सवाल पूछ रहा था। वीडियो के जरिए यह बताने की कोशिश की जा रही थी कि पाकिस्तान में भैंस बड़ी है अक्ल छोटी। इस वीडियो में दिखाया गया कि लाहौर के एक फ्लाईओवर को भैंसे चढ़कर पार कर रहीं हैं। यहां सड़क पार करने के लिए भैंसों ने बाकायदा सीढ़ी चढ़ी और फिर दूसरी तरफ की सीढ़ियों से नीचे उतर गईं। ये नजारा जब पाकिस्तान के जियो टीवी के रिपोर्टर अमीन हफीज ने देखा तो उन्होंने जानना चाहा कि भैंसों ने सीढ़ियां चढ़ना कैसे सीखा? उन्होंने भैंसों से यही सवाल करना शुरू कर दिया। इसे लेकर सोशल मीडिया पर उनका खूब मजाक उड़ा। लेकिन इसका मकसद लोगों को फ्लाईओवर के इस्तेमाल के लिए जागरूक करना था। फ्लाईओवर होने के बाद भी लोग सड़क क्रॉस करके ही दूसरी तरफ जाते हैं जिससे कई बार हादसे भी हुए। ऐसे में भैंसें वो कर रही हैं जिसकी उम्मीद इंसानों से की जाती है। यह वायरल वीडियो भी सच निकला।

2. नोटबंदी के बीच गोलगप्पे के लिए 500 मीटर लंबी लाइन

नोटबंदी के बाद सोशल मीडिया पर तरह की रोचक तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं। एक तस्वीर ऐसी भी सामने आई जिसमें दावा किया जा रहा है कि सड़क पर करीब 500 मीटर लंबी लाइन नोट के लिए नहीं बल्कि गोलगप्पे खाने के लिए है। लाइन में बच्चे, महिला, पुरुष सभी नजर आ रहे हैं। यह तस्वीर मैसूर के कुवेमपू नगर की है जहां नोटबंदी के बाद वैश्नवी स्वीट्स नाम की दुकान ने ग्राहकों के लिए खास ऑफर दिए। दुकान में एक रुपये में गोलगप्पे, 3 रुपये में समोसा मसाला, 4 रुपये में गर्म जलेबी, 2 रुपये में मसाला पूरी और 5 रुपये में पाव भाजी मिलता है। यही वजह है कि दुकान के बाहर इतनी लंबी लाइन लगती है। सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर सच साबित हुई।

#Flashback2016: ये हैं वो 16 वायरल चीजें जो निकलीं अफवाह

3. खटिया से खेत जोतने वाला किसान

3. खटिया से खेत जोतने वाला किसान

संसाधनों के अभाव में एक किसान किस तरह खेती करने को मजबूर यह इस साल सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक तस्वीर के जरिए दिखा। तस्वीर में एक किसान को खाट के जरिए खेत जोतते दिखाया गया था। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा था कि किसान के पास पैसे नहीं कि वह खेत में ट्रैक्टर से जुताई करा सके। घटना महाराष्ट्र के जलगांव की है। यहां रहने वाले विठोबा मांडोले ने अपनी पत्नी और बेटे के साथ मिलकर एक खाट के जरिए तीन एकड़ खेत की जुताई की। यह जमीन उन्होंने किराए पर ले रखी है। उनकी अपनी जमीन कर्ज की वजह से चली गई।

4. लाइन में खड़े हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर

देश के रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर की एक तस्वीर वायरल हुई जिसमें दावा किया गया कि वह फ्लाइम में सवार होने के लिए आम आदमी की तरह लाइन में खड़े हुए हैं। पड़ताल में सामने आया कि रक्षा मंत्री की ये तस्वीर जयपुर एयरपोर्ट पर मई 2015 में ली गई थी जब वो एक कार्यक्रम से लौट रहे थे। रक्षा मंत्री के करीबी बताते हैं कि वे अक्सर आम फ्लाइट से ही सफर करते हैं और ऐसे ही लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। वह वाआईपी ट्रीटमेंट लेने के खिलाफ हैं।

5. झोपड़ी में रहकर मजदूरी करने वाला विधायक

5. झोपड़ी में रहकर मजदूरी करने वाला विधायक

इस साल एक तस्वीर वायरल हुई जिसमें एक शख्स को मजदूरी करते हुए दिखाया गया और दावा किया गया कि यह शख्स कभी विधायक रह चुका है। तस्वीर की पड़ताल की गई तो पता चला कि यह सच है। तस्वीर कर्नाटक के पूर्व विधायक बाकिला हुकरप्पा की है। हुकरप्पा ने साल 1983 में राजनीति में कदम रखा था और पहली बार में बीजेपी के टिकट पर कर्नाटक की सुल्लिया विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बने थे। वह 19 महीने विधायक रहे और कई विकास कार्यों को शुरू किया लेकिन अपने लिए एक रुपया नहीं कमाया। झोपड़ी में रहने वाले दिनभर की कड़ी मेहनत करके वो 40-50 रुपए कमा लेते हैं।

6. वजन तौलने वाले बच्चे गौतम का वायरल सच

दिल्ली के कमलानगर में छठी क्लास में पढ़ने वाला लड़का वजन तौलने वाली मशीन के साथ बैठता है। उसके हाथ में किताब-कॉपी होती है और वह वजन तौलने वाली मशीन के सामने बैठकर पढ़ता है। बच्चा एक दुकान के बाहर बैठता है। बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल होती है और लोग उसकी मदद की अपील करते हैं। पड़ताल में पता चला कि गौतम नाम का यह बच्चा हर रोज शाम 5 बजे अपनी किताबों और वजन तौलने की मशीन के साथ कमला नगर मार्केट आता है। गौतम हर रोज करीब 100 रुपए कमा लेता है। दावा था कि गौतम पढ़ाई का खर्च इस मशीन से निकालता है। गौतम का परिवार चंद्रावल इलाके में किराए के घर में रहता है। मां पास में ही अंडे की दुकान लगाती हैं।

7. नूडल्स बेचने वाली नेशनल शूटर

7. नूडल्स बेचने वाली नेशनल शूटर

शूटिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाली एक खिलाड़ी खर्च निकालने के लिए नूडल्स बेच रही है। गुजरात के वडोदरा में रहने वाली पुष्पा गुप्ता गुजरात स्टेट चैंपियनशिप में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं। वह बी.कॉम फाइनल ईयर की स्टूडेंट हैं लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से उन्होंने चाइनीज फूड कॉर्नर चलाना शुरू कर दिया। पुष्पा के स्टॉल में मेडल लटके हैं। प्रैक्टिस छोड़कर नूडल्स बनाने वाली पुष्पा ने बताया कि शूटिंग के लिए जो राइफल चाहिए वो काफी महंगी है और परिवार के पास इतना पैसा नहीं है कि खरीद सके।

8. नेहरा के साथ विराट कोहली के बचपन की तस्वीर

टीम इंडिया में टेस्ट क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली और सीनियर गेंदबाज आशीष नेहरा की एक तस्वीर इस साल खूब वायरल हुई। तस्वीर में आशीष नेहरा कोहली को अवॉर्ड देते दिख रहे हैं। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा था कि कभी कोहली को अवॉर्ड देने वाले नेहरा अब उन्हीं की कप्तानी में खेल रहे हैं। यह तस्वीर सल 2003 की है जब अंडर 16 में कोहली को अच्छा प्रदर्शन करने पर नेहरा ने सम्मानित किया था। उस वक्त कोहली 15 साल के थे। कोहली और नेहरा 2011 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे।

9. मायावती की संपत्ति की सच

9. मायावती की संपत्ति की सच

यूपी में विधानसभा चुनावों से पहले सियासी दांव-पेंच जारी हैं। चुनावी तैयारी में जुटी पार्टियां विपक्षियों के खिलाफ तरह-तरह के हथकंडे अपना रही हैं। सोशल मीडिया पर इस साल बीएसपी प्रमुख मायावती से जुड़े एक तस्वीर वायरल हुई जिसमें उनकी संपत्ति को लेकर जानकारी दी हई थी। तस्वीर में 0दावा किया गया कि पांच साल में मायावती की संपत्ति दोगुनी हो गई। साल 2007 में मायावती की संपत्ति जहां 52 करोड़ के आसपास थी वो 2012 में 111 करोड़ हो गई। यह आंकड़ा भी सही निकला। 2004 में उनके बैंक अकाउंट में 9 करोड़ 68 लाख रुपए थे जो 2010 में 11 करोड़ और 2012 में बैंक बैलेंस 13 करोड़ 95 लाख रुपए हो गया।

10. गोद में बच्ची को लेकर ड्यूटी करने वाली डीएसपी

गोद में छोटी सी बच्ची और हाथ में वॉकी-टॉकी लेकर गश्त पर निकलने वाली महिला डीसीपी की तस्वीर खूब वायरल हुई। रायपुर की डीएसपी अर्चना झा ने महिलाओं के सामने एक बेहतरीन उदाहरण पेश किया। यह तस्वीर इस साल फरवरी की थी। रात में डेढ़ बजे अर्चना झा अपनी चार साल की बच्ची को लेकर गश्त पर निकली थीं। अर्चना के पति पेशे से वकील हैं और बिलासपुर में रहते हैं। उनके सास ससुर साथ रहते हैं इसलिए ऐसी स्थिति कम ही आती है जब बच्ची को साथ लेकर ड्यूटी पर जाना पड़े।

11. अफरीदी की बेटी की वायरल तस्वीर

11. अफरीदी की बेटी की वायरल तस्वीर

पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की गई जिसमें उनकी बीमार बच्ची भी साथ थी। लोग बच्ची के लिए दुआ मांग रहे थे और दूसरों से भी अपील कर रहे थे। बच्ची बेड पर लेटी हुई दिखाई देती है और उसके मुंह पर मास्क लगा था। तस्वीर के साथ मैसेज था कि बच्ची अफरीदी की है और वह बीमारी से जूझ रही है। उसकी सेहत के लिए सब दुआ करें। जांच करने पर पता चला कि तस्वीर टी-20 विश्व कप के बाद की है। अफरीदी ने अपनी छोटी बेटी अस्मारा को डेंटल ऑपरेशन के लिए अस्पताल में भर्ती कराया था। तस्वीर ऑपरेशन के ठीक बाद की थी।

12. RSS की ताकत का सच

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और उससे जुड़े राजनीतिक संगठनों की ताकत को लेकर भी इस साल एक तस्वीर खूब चर्चा में रही। आरएसएस की ताकत बयां करने के लिए तस्वीर में आंकड़े दिए गए। दावा किया गया कि आरएसएस की कुल 60 हजार शाखाएं लगती हैं, आरएसएस में करीब 60 लाख स्वंयसेवक हैं, देशभर में करीब 30 हजार विद्यामंदिर, 3 लाख आचार्य हैं और स्कूलों में 50 लाख छात्र पढ़ते हैं। तस्वीर में बीजेपी, विश्व हिंदू परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, भारतीय मजदूर संघ, भारतीय किसान संघ के सदस्यों की संख्या को लेकर भी दावे किए गए। पड़ताल में ज्यादातर आंकड़े सच पाए गए।

13. बांग्लादेश की सड़कों पर खून वाली नदी

13. बांग्लादेश की सड़कों पर खून वाली नदी

इस साल बकरीद के मौके पर बाद बांग्लादेश की राजधानी ढाका की सड़कों पर खून की नदी बहती दिखी। ढाका की सड़कें लाल थीं। यह वाकई खून था या फिर इसका भ्रम फैलाया जा रहा था, इसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी बहस छिड़ी। एक के बाद एक कई रंगों में लोगों ने सोशल मीडिया में तस्वीरें शेयर करना शुरू कर दिया। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई कि ढाका की सड़कों पर जो पानी खून की तरह दिख रहा था उसकी तस्वीरें सही हैं। दरअसल, बकरीद के मौके पर हुई बारिश और नाले जाम होने की वजह से पानी सड़कों पर भर गया और कुर्बानी के समय बहने वाला खून पानी में मिलने से सड़कें लाल हो गईं। हालांकि कुछ लोगों ने तस्वीरों को एडिट करके मटमैला पानी दिखाने की कोशिश भी की लेकिन असलियत छुप नहीं पाई।

14. DM ने अंधविश्वास के खिलाफ उठाया कदम

बिहार के गोपालगंज जिले के कल्याणपुर में एक स्कूल में मिडडे मील बनाने वाली महिला सुनीता के विधवा होने की वजह से गांव के लोग उसका विरोध कर रहे थे। गांव वालों ने महिला के हाथों बना खाना बच्चों को नहीं खाने दिया। गांव वाले महिला को हटाने की मांग कर रहे थे। इसकी खबर वहां के डीएम राहुल कुमार को मिली तो वह खुद स्कूल पहुंच गए। उन्होंने सुनीता से मिडडे मील बनाने को कहा और बाद में वहीं जमीन पर बैठकर खाना भी खाया। उन्होंने गांव के लोगों को समझाने की कोशिश की कि विधवा के हाथ से बना खाना खराब नहीं है न ही उसे खाने से बच्चों को कोई नुकसान होगा। यह घटना पिछले साल की है लेकिन इसकी तस्वीर इस साल खूब वायरल हुई।

15. पाकिस्तान का चायवाला बना मॉडल

15. पाकिस्तान का चायवाला बना मॉडल

पाकिस्तानी चायवाले अरशद खान ने इस साल खूब सुर्खियां बटोरीं। सोशल मीडिया में वायरल हुई तस्वीर से चर्चा में आए अरशद को कुछ ही दिनों में मॉडलिंग के ऑफर भी मिलने लगे। पाकिस्तानी टीवी के शो 'गुड मॉर्निंग पाकिस्तान' में भी उसे बुलाया गया। पाकिस्तानी फोटोग्राफर जियाह अली ने अशरद की फोटो इंस्टाग्राम पर डाली थी, जो वायरल हो गई। अरशद को पाकिस्तान ही नहीं दुनियाभर में हॉट चायवाला के तौर पर नई पहचान मिली।

16. पोकेमॉन गो:

पोकेमॉन गो (Pokemon Go) इस साल एक नया गेम मार्केट में आया। इस रियलिटी गेम की लोकप्रियता इतनी बढ़ी की चंद दिनों में इसने गूगल ट्रेंड पर एक नया रिकॉर्ड बना डाला। लॉन्च होने के साथ ही इस गेम ऐप ने इंटरनेट पर कई बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए। गूगल ट्रेंड के अनुसार, ग्राफ में पोर्न को लेकर हमेशा हाई सर्च रिजल्ट रहता है लेकिन गेम लॉन्च होने के सात दिनों में Pokemon Go ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया। ये कई सोशल मीडिया साइट्स को भी पीछे छोड़ चुका है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
16 viral things of 2016 which were proved true.
Please Wait while comments are loading...