केजरीवाल सरकार में फेरबदल, मनीष सिसोदिया की पावर होगी कम

Written By: Amit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करने जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने अलग-अलग क्षेत्रों की प्राथमिकताओं और उनकी जरूरतों को देखते हुए कैबिनेट में फेरबदल करने का फैसला लिया है।

 केजरीवाल सरकार में फेरबदल, सिसोदिया का पावर होगा कम

दिल्ली सरकार में केजरीवाल के सबसे भरोसेमंद और करीबी माने जाने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को टूरिज्म मंत्रालय सौंपा जाएगा लेकिन साथ ही उनको दो प्रमुख मंत्रालयों से भी मुक्त किया जाएगा। सिसोदिया इससे पहले रिवेन्यू और रजिस्ट्रार ऑफ कॉपरेटिव सोसाइटी जैसे दो प्रमुख चार्ज संभाल रहे थे।

वहीं, लॉ और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत को रिवेन्यू का चार्ज सौंपा जाएगा और राजेंद्र गौतम को रजिस्ट्रार ऑफ कॉपरेटिव सोसाइटी का चार्ज मिलेगा। केजरीवाल सरकार में यह फेरबदल ग्रामीण दिल्ली में विकास कर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। वहीं सरकार ने एजूकेशन और हेल्थ डेवलपमेंट को अभी भी अपनी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में रखा है।

Presidential Election: Arvind Kejriwal voted, Says Meira Kumar will win। वनइंडिया हिंदी

जब दिल्ली में केजरीवाल सरकार सत्ता में आयी थी तब सरकार के ज्यादातर काम सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को बीच सिमटा हुआ था लेकिन हाल के दिनों में कैलाश गहलोत पार्टी में मजबूत चेहरा बनकर उभरे हैं। हालांकि मनीष सिसोदिया अभी भी मुख्यमंत्री के सबसे भरोसेमंद में से एक है।

आपको बता दें कि सिसोदिया के पास वर्तमान में शिक्षा, वित्त, योजना, आय, जमीन और निर्माण, सुरक्षा, सेवाओं, महिलाओं और बच्चों के विकास, रजिस्ट्रार ऑफ कॉपरेटिव सोसाइटी जैसे बड़े पोर्टफोलियो है। जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण चार्ज रिवेन्यू अब उनके हाथ से जाने वाला है।

केजरीवाल ने गोपाल राय के पोर्टफोलियो में अभी बदलाव नहीं किया है, वहीं सत्येंद्र जैन के पास छह विभाग स्वास्थ्य, घर, बिजली, शहरी विकास, उद्योगों और लोक निर्माण विभाग भी यथावथ रहेंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के निजी अस्पतालों में भी बिल्कुल मुफ्त में हो सकेगी सर्जरी!

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Arvind Kejriwal plans reshuffle, Manish Sisodia to lose two department
Please Wait while comments are loading...