पॉपुलेशन कंट्रोल के लिए अब बंदरियों को खिलाई जाएंगी गर्भनिरोधक गोलियां

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

देहरादून। बंदरों की बढ़ती जनसंख्या से उत्तराखंड सरकार परेशान हैं। बंदरों की जनसंख्या को रोकने के लिए अब सरकार ने नई योजना तैयार की है। जिसके मुताबिक अब बंदरियों को गर्भनिरोधक दवाएं खिलाई जाएंगी। आपको बता दें कि भारत में ऐसा पहली बार होगा जब जानवरों को गर्भनिरोधक गोलियां दी जाएंगी।

 monkey population

उत्तराखंड वन विभाग और भारतीय वन्यजीव संस्थान ने मिलकर ये योजना तैयार की है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ महीनों में इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। इस योजना के ट्रायल के लिए देहरादून स्थित वन्यजीव संस्थान से किया जाएगा। वहीं वन्यविभाग का मानना है कि ये तरीका बेहद सुरक्षित है, क्योंकि इसमें ना तो बंदरों को कैद करने की जरूरत है और ना ही उनकी किसी सर्जरी करने की। वन विभाग के साथ-साथ भारतीय वन्यजीव संस्थान इस तरह के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था और अब दोनों मिलकर इस योजना को लागू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

हलांकि दवाई किस मात्रा में दी जाएगी, इसे लेकर अभी शोध किया जा रहा है। हलांकि कहा गया है कि बंदरों की आबादी पर काबू पाने के लिए बाकी के सभी तरीकों को भी अपनाना होगा जिसमें मादा बंदरों की नसबंदी, इंट्रायूट्रीन डिवाइस और वैक्सीन को भी अपनाया जाएगा। हलांकि इस शोध से जुड़े जानकारों की माने तो बंदरों की जनसंख्या नियंत्रण के लिए इंसानी आबादी के आस-पास फैले कूड़े, बंदरों को खाना देने की आदत पर भी रोक लगाने होगी ।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttarakhand government to give pregnancy pills to monkeys to curb the growing monkey population.
Please Wait while comments are loading...