ओपिनियन पोल: पंजाब में बीजेपी-अकाली गठबंधन को सबसे ज्यादा सीटें, सीएम के लिए पहली पसंद अमरिंदर सिंह

सर्वे के मुताबिक पंजाब विधानसभा में भाजपा-अकाली गठबंधन और कांग्रेस में कांटे की टक्कर होती दिख रही है, तो वहीं सीएम के अमरिंदर सिंह पहली पसंद बने हैं।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पंजाब। एबीपी न्यूज, सीएसडीएस और लोकनीति के पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर कराए गए सर्वे में भाजपा-अकाली गठबंधन और कांग्रेस में आने वाले चुनावों में बेहद कड़ी टक्कर होती दिख रही है। सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, पंजाब विधानसभा की कुल 117 सीटों में से भाजपा और अकाली गठबंधन को 50 से 58 सीटें, कांग्रेस को 41-49 सीटें जबकि पहली बार पंजाब विधानसभा में किस्मत आजमा रही आम आदमी पार्टी को 12 से 18 सीटें मिल रही हैं।

सर्वे: पंजाब में बीजेपी-अकाली गठबंधन और कांग्रेस में मुकाबला

वोट प्रतिशत मे भी भाजपा और अकाली ही आगे हैं। गठबंधन को 34 फीसदी जबकि कांग्रेस को 31 फीसदी वोट मिल रहे हैं। आम आदमी पार्टी के खाते में 21 फीसदी वोट आ रहे हैं। मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर कांग्रेस के नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह सब पर भारी पड़े हैं। बतौर सीएम 29 फीसदी लोगों ने अमरिंदर को पसंद किया है। वहीं मौजूदा मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को 20 फीसदी लोग पंसद कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान को आठ फीसदी लोग पंजाब का सीएम बनते देखना चाहते हैं। सर्वे में आप को मुख्य मुकाबले में नहीं माना जा रहा है। पार्टी वोटकटवा की भूमिका में दिख रही है। वहीं सूबे में ड्रग्स को 85 फीसदी लोगों नें एक गंभीर समस्या माना है और सबसे ज्यादा 25 फीसदी लोगों ने कांग्रेस को इसका हल निकालने में सक्षम माना है।

पांच राज्यों में होने वाले चुनावों में पंजाब से पहले मंगलवार को किए गए सर्वे में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर सामने आई है। हालांकि सर्वे में किसी को भी बहुमत की बात नहीं कही जा रही है। वहीं अखिलेश यादव को बतौर सीएम पहली पसंद माना गया है। उत्तराखंड पर किए गए सर्वे में मौजूदा कांग्रेस सरकार की जगह भाजपा की सरकार बनने की बात कही जा रही है। एबीजी न्‍यूज-सीएसडीएस के ओपिनियन पोल में उत्‍तराखंड के अंदर भाजपा की सरकार बन रही है। पोल के मुताबिक भाजपा को 35-43 और कांग्रेस को 22-30 सीटें मिल सकती हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक भाजपा को 40 फीसदी और कांग्रेस को 33 फीसदी वोट मिल सकते हैं। 
पढ़ें- पंजाब में कब डाले जाएंगे वोट, जानिए खास तारीखें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
punjab assembly election 2017 opinion poll
Please Wait while comments are loading...