सिर्फ 6 सेकेंड में हैक हो सकता है आपका क्रेडिट और डेबिट कार्ड

अगर नहीं बरती सावधानी तो सिर्फ 6 सेकेंड में आपको लग सकता है लाखों का चूना।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद लगातार कैशलेस ट्रांजेक्शन की प्रवृत्ति बढ़ी है। लोगों को नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और ई वॉलेट के लिए ट्रांजेक्शन करने की नसीहत दी जा रही है, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करना आपके लिए जरुर फायदेमंद है, लेकिन तब जब आप अपने कार्ड्स की सुरक्षा के प्रति सचेत रहें।

credit card

जी हां आपको बता दें कि हैकर्स सिर्फ 6 सेकेंड्स में आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड को हैक कर सकते हैं। सिर्फ 6 सेकेंड में आपको लाखों का चूना लग सकता है। रिसर्च के मुताबिक हैकर्स इंटरनेट और लैपटॉप की मदद से सिर्फ 6 सेकेंड में आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं।

शेर का शिकार करने निकली पुलिस, हाथ लगा कुछ और ही, देखें तस्वीरें

आईईईई सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी मैगजींन में प्रकाशित लेख के मुताबिक न्यूकासल यूनिवर्सिटी ने रिसर्च के दौरान पाया कि सिर्फ 6 सकेंकेड में क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स की जानकारी हैक की जा सकती है। जानकारों के मुताबिक ऑनलाइन पेमेंट के दौरान प्रत्येक कार्ड के इस्तेमाल के लिए लिमिट तय नहीं है। आप जितनी बार चाहे उतनी बार एक कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं, ऐसे में हैकर्स प्रत्येक वेबसाइट पर 10 ये 20 बार में ही अनुमान लगाकर आपके कार्ड की डिटेल हासिल कर लेते हैं।

अलर्ट: 13 लाख गूगल अकाउंट्स हैक, जानें आपका अकाउंट सिक्योर है या नहीं

दरअसल ऑनलाइन पेमेंट के दौरान हमसे टुकड़ों में जानकारी मांगी जात है। इन्हीं जानकारी को जोड़-जोड़ कर हैकर्स हमारी कार्ड की डिटेल आसानी से पता कर लेते हैं। जानकारों के मुताबिक जितना ऑनलाइन पेमेंट में वक्त लगता है उतना ही वक्त उस कार्ड को हैक करने में लगता है।

जानकारों के मुताबिक असीमित अनुमान और भुगतान डेटा को लेकर अलग-अलग प्रणाली की वजह से हैकर्स आसानी से कार्ड हैक कर लेते हैं। जानकारों की माने तो अगर आप इस तरह की ठगी से बचना चाहते हैं तो कभी भी ऑनलाइन पेमेंट के दौरान एक ही कार्ड का इस्तेमाल करें, और भूल से भी अपने कार्ड की जानकारी वेबसाइट पर सेव न करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
It may take as little as six seconds for hackers to guess your credit or debit card number, expiry date and security code, say scientists who were able to circumvent all security features meant to protect online payments from fraud.
Please Wait while comments are loading...